बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चमकी बुखार को लेकर कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बिहार में अब तक 170 बच्चों की मौत

चमकी बुखार को लेकर कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बिहार में अब तक 170 बच्चों की मौत

बिहार में बेकाबू चमकी बुखार का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इसको लेकर सोमवार को एससी में सुनवाई होनी है।बिहार में बेकाबूचमकी बुखारयानि एईएस के कहर से बच्चों को बचाने और तत्काल विशेषज्ञों की मेडिकल बोर्ड गठित करने की मांग वाली जनहित याचिका परसुप्रीम कोर्टसोमवार को सुनवाई करेगा। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई की अवकाशकालीन पीठ वकील मनोहर प्रताप की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करेगी।

बता दें कि याचिका में चमकी बुखार को लेकर बिहार सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए केंद्र सरकार को विशेषज्ञों की एक मेडिकल बोर्ड गठित कर उसे तत्काल बिहार के मुजफ्फरपुर व अन्य प्रभावित क्षेत्रों में भेजने का निर्देश देने की मांग की गई है।

इसके अलावा केंद्र और बिहार सरकार को 500 आइसीयू ऐसे 100 मोबाइल आइसीयू भेजने का निर्देश देने को भी कहा गया है, जो कि विशेषज्ञों से लैस हों। जिससे दूर दराज के इलाकों में प्रभावितों को इलाज मुहैया कराया जा सके।

इसके साथ ही बिहार सरकार को विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रख एक आदेश जारी करने का निर्देश देने की मांग की गई है। जिसमें प्रभावित क्षेत्रों के निजी अस्पतालों को मुफ्त में इलाज करने को कहा जाए। इसके अलावा जिनके बच्चों की इस बीमारी से मौत हुई है, उनके परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की गई है।

Suggested News