बिहार में शिक्षक नियोजन के तीसरे चरण का शेड्यूल जारी, जानिये कब होगी कांउसिलिंग

बिहार में शिक्षक नियोजन के तीसरे चरण का शेड्यूल जारी, जानिये कब होगी कांउसिलिंग

पटना. बिहार में शिक्षक नियोजन का शेड्यूल जारी हो गया है. यह शेड्यूल तीसरे चरण के नियोजन के लिए है. इसके तहत नगर निकाय में 17- 19 जनवरी तक कांउसिलिंग होगी. वहीं, प्रखंड ईकाई में 22- 25 जनवरी तक और पंचायत इकाई में 28 जनवरी को कांउसिलिंग होगी. 

बता दें कि शिक्षक नियोजन का तीसरा चरण 14 दिसंबर 2022 से 22 दिसंबर 2022 के बीच होने वाला था, लेकिन त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चलते कांउसिलिंग स्थिगित कर दी गयी थी. 11 दिसंबर 2022 को स्थिगित कर दी गयी थी. शिक्षा विभाग के अधिसूचना के अनुसार पंचायत समितियों के प्रमुख का चुनाव की तिथि निर्धारित नहीं होने की वजह से तीसरे चरण के लिए शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया के लिए फिर से काउंसिलिंग की तिथि निर्धारित की गयी है.

शिक्षा विभाग के अधिसूचना के अनुसार तीसरे चरण के अंतर्गत जिन नियोजन इकाइयों में कांउसिलिंग की प्रक्रिया होगी, उन नियोजन इकाइयों में अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन संबंधित जिले के एनआईसी के वेबपोर्टल पर कांउसिलिंग की तिथि से एक सप्ताह पहले अपलोड किया जाएगा. इसके लिए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे कि संबंधित नियोजन इकाइयों द्वारा औपबंधिक मेधा सूची एवं ससमय अंतिम मेधा सूची जिले के एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है.

वहीं कांउसिलिंग की प्रक्रिया में किसी नियोजन इकाई द्वारा अनियमितता बरती जाती है तो जिला शिक्षा पदाधिकारी का यह दायित्व होगा कि वे 24 घंटे के अंदर जिला पदाधिकारी को इस सूचना से अवगत कराते हुए कांउसिलिंग रद्द करने की अनुशंसा करेंगे. साथ ही संबंधित नियोजन इकाई के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी.





Find Us on Facebook

Trending News