लॉक डाउन में स्कूल फ़ीस लेने पर फूटा अभिभावकों का गुस्सा, कई स्कूलों में की तालाबंदी

लॉक डाउन में स्कूल फ़ीस लेने पर फूटा अभिभावकों का गुस्सा, कई स्कूलों में की तालाबंदी

KHAGDIA : प्राइवेट स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन खगड़िया के तत्वाधान में प्राइवेट स्कूल में आज तालाबंदी किया गया. सबसे पहले खगड़िया के अभिभावक टाउन हॉल के समक्ष एकत्रित हुए. इसके बाद हाथ में तख्ती लिए बैनर के साथ प्राइवेट स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन के संयोजक नागेंद्र सिंह त्यागी, अध्यक्ष सुजय यादव के नेतृत्व में पढ़ाई नहीं तो फीस नहीं, लॉकडाउन अवधि का सारा फीस माफ करना होगा, प्राइवेट स्कूल के अभिभावकों को धमकी देना बंद करो, री-एडमिशन, डेवलपमेंट, मैनेजमेंट, लोकल फीस लेना बंद करो, प्रत्येक वर्ष सिलेबस बदलना बंद करो, प्राइवेट स्कूल प्रबंधक मुर्दाबाद इत्यादि नारा लगाते हुए सर्वप्रथम एस एल डी ए वी स्कूल के गेट में ताला मार दिया. इसके बाद स्कूल प्रबंधक को चेतावनी देते हुए संयोजक नागेंद्र सिंह त्यागी ने कहा कि एक तरफ सारी दुनिया करोना जैसी महामारी से त्रस्त है. इस महामारी की घड़ी में विश्व के देश एक दूसरे को साथ लेकर थोड़ा मलहम लगाने का प्रयास कर रही है. 

उन्होंने उच्चतम न्यायालय, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और क निजी शिक्षण संस्थान के प्रबंधक से संवेदनशीलता पूर्वक आह्वान किया कि सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए लॉकडाउन अवधि का सभी तरह का फीस माफ कर देना चाहिए. इसके बावजूद खगड़िया में बड़े नाम वाले प्राइवेट स्कूल प्रबंधक अभिभावक को धमकी देकर पहले से ज्यादा फीस वसूलने का काम कर रहे है. आज सांकेतिक रूप में गेट में ताला मारा गया है. यदि 72 घंटे के अंदर स्कूल प्रबंधक द्वारा फीस माफी का घोषणा नहीं किया गया तो इसके बाद अभिभावक एसोसिएशन स्कूल के सारा काम काज ठप करने का काम करेगा. इसके लिए स्कूल प्रबंधक जितना भी भाड़े का गुंडा बुला कर रखना हो रख लेना. अब खगड़िया का अभिभावक धमकी से डरने वाला नहीं है. 

पुन: जुलूस रोज बड एकेडमी स्कूल पहुंचकर उसके सारे गेट में तालाबंदी करने का काम किया. यहां स्कूल के अंदर से ताक झांक कर रहे स्कूल संचालक को चेतावनी देते हुए कहा कि खगड़िया के अभिभावक के धैर्य का परीक्षा लेना बंद करो. अब तक अभिभावक स्कूल से अभिभावक के रूप में बात करना चाहते थे. यदि यहां के बच्चे के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया तो खगड़िया के अभिभावक स्कूल का भविष्य खराब कर देंगे. उन्होंने कहा कि बर्षों से विभिन्न प्रकार का फर्जी शुल्क लेकर झोपड़ी से महल बना लिए. यदि तुम्हारी तानाशाही रवैया यही रहा तो महल से फिर झोपड़ी में जाने में बहुत देर नहीं लगेगी. इसके बाद अभिभावक का जुलूस एवं विभिन्न छात्र संगठन, जिसमें जन अधिकार छात्र परिषद के जिला अध्यक्ष रोशन राणा एवं छात्र राजद के जिला अध्यक्ष गुड्डू यादव के नेतृत्व में छात्र युवा भी शामिल होकर तालाबंदी कार्यक्रम में बल प्रदान किया. विद्याधार स्थित होली गंगेज स्कूल में तालाबंदी के बाद रोशन राणा एवं गुड्डू यादव ने कहा कि हम लोग छात्र हित के सवाल पर एक हैं. स्कूल फीस के सवाल पर अभिभावकों के साथ किसी भी सीमा तक जा सकते हैं. 

उन्होंने कहा कि यदि जिला प्रशासन द्वारा सकारात्मक सहयोग नहीं किया तो हम खगड़िया के सभी छात्र संगठन मिलकर इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे. इस फीस के सवाल पर हम छात्रों को जेल भी जाना पड़े तो तैयार हैं. वहां पर उपस्थित एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष मधु पटवा, संजय यादव, वरुण कुमार, शिक्षक नेता नंदन यादव, अमरीश कुमार, अनुपम सिंह, बबलू सिंह, विजय सिंह, प्रमोद कुमार, विनोद कुमार, शशि शेखर कुमार, मंटू सिंह, राजीव मोहन, विनोद कुमार, गुंजन कुमार सिंह, प्रशांत कुमार चौधरी ने कहा कि किसी भी सूरत में स्कूल फीस जमा नहीं करेंगे और उन्होंने खगड़िया के अभिभावकों से आह्वान किया कि स्कूल प्रबंधक के धमकी से न डरे. याद रखें स्कूल के रहमोकरम पर हमारा बच्चा नहीं पढ़ता है. बल्कि हमारे रहमोकरम पर यह लोग खगड़िया में रहते हैं. सबसे बड़ी बात इस प्रदर्शन को विभिन्न राजनीतिक संगठन ने साथ देकर ताकत प्रदान किया. जिसमें भाकपा माले के संयोजक किरण देव यादव, जन अधिकार एससी एसटी सेल के जिला अध्यक्ष किशोर दास, श्रीकांत पौदार, आम जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष उमेश ठाकुर,  मधुबाला देवी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के जिला अध्यक्ष संजय सिंह आदि प्रमुख थे. 

खगड़िया से अनिश कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News