बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

30% अटेंडेंस के साथ स्कूल खोलने की तैयारी,गाइडलाइन के साथ प्लान तैयार कर रहा केंद्र

30% अटेंडेंस के साथ स्कूल  खोलने की तैयारी,गाइडलाइन के साथ प्लान तैयार कर रहा केंद्र

DESK: कोरोना के बढ़ते कहर के बीच केंद्र सरकार तमाम एहतियाती कदम उठाते हुए देश भर के स्कूलों को फिर से खोलने का प्लानबना रही है. मिल रही जानकारी के मुताबिक़ 30% अटेंडेंस के साथ ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन के स्कूल जुलाई से खुलेंगे, लेकिन आठवीं क्लास तक के बच्चों की शुरुआत में छुट्टी ही रहेगी. सभी स्कूलों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने पर पूरा ध्यान देना होगा.

गौरतलब है कि मानवसंसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने गुरुवार को अपने ट्विटर लाइव प्रोग्राम पर इस बारे में संकेत देते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए दो शिफ्ट में 30% बच्चों के साथ स्कूल खुल सकते हैं.  

जिसके बाद कॉलेजों, यूनिवर्सिटी के लिए UGC गाइडलाइन की तरह ही NCERT भी स्कूलों के लिए इन हालातों में कैसे ऑपरेट करें इसकी गाइडलाइन जारी करेगी.

सूत्र बताते है कि सभी स्कूलों में टीचर्स को फेस मास्क और ग्लव्स पहनना ज़रूरी होगा. सभी की जांच के लिए स्कूलों में थर्मल स्कैनर लगाए जाएंगे. सभी स्कूलों में CCTV कैमरा लगाना होगा जिसके सहारे पूरी निगरानी रखी जाएगी की सोशल डिस्टेंसिंग मेन्टेन की जा रही है या नहीं. एक सीट पर जगह छोड़कर 2 से ज्यादा बच्चे नहीं बैठेंगे

Suggested News