सरकारी स्कूल में विधुत वायरिंग में मची है लूट, प्रति रूम एचएम को तीन हज़ार कमीशन पर काम हुआ सेट

सरकारी स्कूल में विधुत वायरिंग में मची है लूट, प्रति रूम एचएम को तीन हज़ार कमीशन  पर काम हुआ सेट

मोतिहारी। पूर्वी चंपारण जिला में सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल में हो रहे बिधुत वायरिंग में लूट मची हुई है ।पदाधिकारियो के मिली भगत से मानक को ताक पर रखकर बारा न्यारा में जुटे है ।जिला के अरेराज प्रखंड में हो रहे सरकारी स्कूल वायरिंग कार्य मे सर्व शिक्षा अभियान जेई व एचएम मिलकर बारा न्यारा करने में जुटे है ।शिक्षा विभाग सूत्रों के  अनुसार प्रति रूम एचएम को  तीन से चार कमीशन पर वायरिंग का कार्य ठेकेदार द्वारा करने की चर्चा तेज हो गई है।

गौरतलब है कि  पूर्वी चंपारण जिला के 40 मध्य व नवसृजित विद्यालयों में विधुत वायरिंग के लिए  प्रति विद्यालय डेढ़ लाख की राशि सर्व शिक्षा अभियान के तहत एक वर्ष पूर्व आवंटित की गई .जिसमें प्रति विद्यालय पचास प्रतिशत राशि विद्यालय शिक्षा समिति के खाते में भेज दी गई।  लेकिन, एचएम व जेई के कमीशन तय नहीं होने के कारण कार्य बंद रहा। पूर्व से प्रति रूम तीन हजार कमीशन प्रति रूम एचएम को कमीशन देने की बात हुई। लेकिन बात नही बनने के कारण कार्य एक वर्ष से पेंडिंग रहा।  एक एचएम ने बताया कि इधर चार हज़ार प्रति विद्यालय कमीशन पर प्रखंड के चार पांच विद्यालयों में कार्य किया जा रहा है। 

उत्क्रमित उच्च विद्यालय विनवलिया के एचएम ने बताया कि सर्व शिक्षा विभाग के जेई के देख रेख में कार्य हो रहा है।जेई साहब को उपयोगिता सहित कार्य कर लेना है।विद्यालय को सिर्फ चेक काटकर दे देना है ।वही उत्क्रमित मध्य विद्यालय बरईटोला पूर्वी के एचएम ने बताया कि जेई साहब द्वारा तीन हज़ार प्रतिरुम लेकर कार्य ठेकेदार से कराने के लिए दबाव बना रहे है। वहीं एग्रीमेंट में भी एक हज़ार का खर्च आ रहा है।

एक कमरे पर 14 हजार का बजट

सर्व शिक्षा विभाग के जेई अमित कुमार ने बताया कि प्रखंड के 30 विद्यालयों में वायरिंग के लिए राशि निर्गत हुआ है।जिसमे पांच विद्यालयों में कार्य चल रहा है।प्रति रूम में चार पंखा व सात बल्व के प्वाइंट के तार ,पाइप व  स्विच लगाने के लिए 14 हज़ार रुपया आवंटित है। कार्य विद्यालय के एचएम को करना है। प्रति विद्यालय दस रूम के लिए डेढ़ लाख की राशि आवंटित है। उन्होंने कमीशन व ठेकेदारी के बात से इंकार किया गया ।

Find Us on Facebook

Trending News