बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर में भीषण गर्मी की वजह से बदल गया स्कूल का समय, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश

भागलपुर में भीषण गर्मी की वजह से बदल गया स्कूल का समय, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश

भागलपुर. भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों को देखते हुए भागलपुर जिला प्रशासन ने स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव को लेकर आदेश जारी किया है. इसके तहत 15 अप्रैल से भागलपुर जिले में सभी निजी और सरकारी स्कूल सुबह 11.45 बजे तक ही संचालित होंगी. यानी हर हाल में स्कूल सुबह 11.45 बजे बंद हो जाना चाहिए. जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की ओर से जारी आदेश के अनुसार शनिवार से सभी स्कूलों पर लागू हो जाएगा. डीएम के आदेश के अनुसार निर्धारित समय के बाद स्कूल खुले रहने पर कार्रवाई होगी.

दरअसल, पटना सहित राज्य के कई जिलों में पिछले तीन दिनों से तापमान में जोरदार वृद्धि देखी गई है. इसी को ध्यान में रखते हुए बच्चों को लू और गर्मी जनित परेशानी से बचाने के लिए कई जिलों में जिला प्रशासन ने यह आदेश जारी किया है. इसी क्रम में भागलपुर में भी आदेश जारी हुआ है. डीएम ने कहा कि बच्चों का स्वास्थ्य उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. इसके लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है. गर्मी की वहज से बच्चों को कोई परेशानी ना हो इसलिए स्कूलों को सुबह 11.45 बजे तक बंद करना होगा. यह निर्देश प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी लागू होगा.

पिछले 24 घंटों के दौरान अचानक से मौसम में बड़ा बदलाव हुआ है. पटना जिले का तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. गुरुवार को पटना का तापमान राज्य से सर्वाधिक रहा जबकि शुक्रवार को भी तीखी धूप सुबह से ही देखी जा रही है. इसी को ध्यान में रखकर जिला प्रशासन ने स्कूल टाइमिंग में बड़ा बदलाव किया है. न सिर्फ पटना बल्कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के 10 जिलों में पारा 40 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है. वहीं बढती गर्मी के कारण अब हीट वेब का असर भी दिखने लगा है.

वहीं मौसम विभाग के अनुसार तापमान फ़िलहाल 37 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए. लेकिन मौजूदा समय में यह सामान्य से करीब 3 डिग्री ज्यादा है. वहीं अगले कुछ दिनों के दौरान गर्मी में और ज्यादा बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. इस वजह से अगले कुछ दिनों में गर्मी का असर और अधिक देखने को मिलेगा.  


Suggested News