कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना के सेमिनार में बोले साइंटिस्ट- विज्ञान एक जुनून, वैज्ञानिक सोच विकसित करने की है जरुरत

कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना के सेमिनार में बोले साइंटिस्ट- विज्ञान एक जुनून, वैज्ञानिक सोच विकसित करने की है जरुरत

PATNA : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर गुरुवार को पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय और कॉलेज आफ कॉमर्स आर्ट्स एण्ड साइंस पटना के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय में ' लोगों के लिए विज्ञान और विज्ञान के लिए लोग' विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान में अपने विचार व्यक्त करते हुए साहा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स कलकत्ता के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रोफेसर संगम बैनर्जी ने कार्बन से बने मटेरियल फलोरिन के विभिन्न गुणों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वर्तमान समय में आम आदमी के उपयोग के लिए फुलरिन का डिवाइस एप्लीकेशन कहां कहां और कैसे उपयोग किया जा सकता है।

 लोगों के लिए विज्ञान और विज्ञान के लिए लोग विषय पर बोलते हुए प्रो. बैनर्जी ने बताया कि किस प्रकार सतहों की प्रोपर्टी को उपयोगिता के हिसाब से मैनिपुलेट कर हम भींगाने और नहीं भींगाने वाले सतह विकसित कर सकते हैं।

भौतिकी के प्रो. बी.सी. राय ने रमन के प्रभाव और रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम समन्वयक प्रो. संतोष कुमार ने कहा कि विज्ञान एक जूनून है तथा इसकी परम्परा और वैज्ञानिक सोच विकसित करने की जरूरत है। अपने अध्यक्षीय भाषण में प्रधानाचार्य प्रो. तपन कुमार शांडिल्य ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस दिवस का मुख्य उद्देश्य आम लोगों विशेष तौर पर विद्यार्थियों को विज्ञान की ओर आकर्षित करना है। 

व्याख्यान में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के डीन विज्ञान प्रो. अरूण कुमार झा और डीन वाणिज्य प्रो. एम. पी. सिंह समेत अन्य शिक्षकों और शोधकर्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए। धन्यवाद ज्ञापन भौतिकी के विभागाध्यक्ष प्रो. अशुतोष कुमार सिन्हा ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शिक्षक और छात्र - छात्राएं उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News