बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधायकों और पूर्व विधायकों की पेंशन पर चली कैंची, अब नहीं मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ

विधायकों और पूर्व विधायकों की पेंशन पर चली कैंची, अब नहीं मिलेगा इन सुविधाओं का लाभ

DESK. सत्ता संभालने के बाद पंजाब में लगातार बड़े फैसले ले रहे मुख्यमंत्री भगवंत मान ने एक बार फिर से अपने निर्णय से सबको चौंका दिया है. इस आर भगवंत मान ने विधायकों और पूर्व विधायकों की पेंशन पर कैंची चलाई है. MLA को मिलने वाली पेंशन में बड़ा बदलाव करते हुए पंजाब की आप सरकार ने पंजाब के विधायकों, पूर्व विधायकों को केवल एक कार्यकाल के लिए पेंशन जारी करने का निर्णय जारी किया है. 

भगवंत मान की ओर से कहा गया है कि कोई विधायक चाहे कितनी भी बार जीतें उन्हें सिर्फ एक कार्यकाल के लिए पेंशन का लाभ मिलेगा. इतना ही नहीं विधायकों के परिवारों को दिए जाने वाले भत्तों में भी होगी कटौती. आप सरकार के इस फैसले से पूर्व के कई विधायकों को बड़ा झटका लगेगा जो अब तक एक से ज्यादा बार निर्वाचित होने का पेंशन लेते रहे हैं. 

दरअसल पेंशन के प्रावधानों में विधायकों और पूर्व विधायकों को उनके कार्यकाल के हिसाब से पेंशन मिलता है. यानी अगर कोई दो बार का विधायक है तो उसे दो कार्यकाल के लिए पेंशन का लाभ मिलता था. राज्य में कई ऐसे पूर्व विधायक हैं जो इस समय 3 से 5 लाख रुपए का मासिक पेंशन लाभ ले रहे हैं.  लेकिन अब कोई चाहे कितनी बार भी विधायक हुआ हो उन्हें सिर्फ एक कार्यकाल के लिए ही पेंशन का लाभ मिलेगा. भगवंत मान सरकार के इस निर्णय से पंजाब के सैंकड़ों पूर्व विधायकों को बड़ा झटका लगेगा. चूकी आप वहां सबसे नई पार्टी है इसलिए पूर्व विधायकों की सूची में भाजपा, कांग्रेस, अकाली दल आदि के ही विधायक शामिल हैं. 

देश के कई राज्यों में विधायकों के लिए इस प्रकार की पेंशन की मांग की जाती रही है. आम आदमी पार्टी ने इस बार के पंजाब चुनाव प्रचार में इसे क्रियान्वित करने का वादा किया था. अब सरकार बनते ही विधायकों की पेंशन पर बड़ी कटौती की गई है. 


Suggested News