बिहार के कई विश्वविद्यालयों में सीट वृद्धि प्रस्ताव को मिली मंजूरी, जानें किन कॉलेज में कितनी सीटों की हुई बढ़ोतरी

बिहार के कई विश्वविद्यालयों में सीट वृद्धि प्रस्ताव को मिली मंजूरी, जानें किन कॉलेज में कितनी सीटों की हुई बढ़ोतरी

PATNA: शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा उच्चतर शिक्षा के विकास एवं छात्र हित को दृष्टि में रखते हुए विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्राप्त सीट वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

इसके तहत पटना विश्वविद्यालय के 4 महाविद्यालयों में कुल 515 सीटों की बढ़ोतरी की गई है। इनमें पटना साइंस कॉलेज में 60 सीट, पटना कॉलेज में 180 सीट, पटना वीमेंस कॉलेज में 260 सीट एवं कला एवं शिल्प महाविद्यालय में 15 सीट की बढ़ोतरी की गई है।

इसी प्रकार ललित नारायण मिथिला विश्वविद्याल,य दरभंगा के 41 महाविद्यालयों में 10,200 सीटों की वृद्धि की गई है। तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के 11 महाविद्यालयों में 3448 सीटों की वृद्धि के साथ-साथ जयप्रकाश विश्वविद्यालय, छपरा के 19 महाविद्यालयों में 4736 सीट की वृद्धि की गई है।

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा प्रदेश में सकल नामांकन अनुपात (GER) को बढ़ाने पर बराबर जोर दिया जाता रहा है। इसी परिपेक्ष्य में शिक्षा विभाग का यह महत्वपूर्ण निर्णय है। अब सैकड़ों छात्रों को सीट के अभाव में नामांकन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।



Find Us on Facebook

Trending News