दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन शुरू, पुष्पम प्रिया समेत मैदान में होंगे कई चर्चित चेहरे

दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन शुरू, पुष्पम प्रिया समेत मैदान में होंगे कई चर्चित चेहरे

DESK: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज से नामांकन की शुरूआत हो गई है. दूसरे चरण में गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, मुजफ्फरपुर, शिवहर, वैशाली, पटना, नालंदा, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया और भागलपुर के 94 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. आज से शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर तक चलेगी, वहीं 3 नवंबर को मतदान किया जाएगा. जबकि नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

पहली बार हो रहा है  ऑनलाइन नामांकन


बता दें कि कोरोना काल की वजह से पहली बार बिहार विधानसभा चुनाव में ऑनलाइन नामांकन भी दाखिल हो रहा है. अबतक दस उम्मीदवारों ने ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल किया है. इन सभी नामांकन पत्रों के साथ ही जमानत राशि भी ऑनलाइन ही जमा करायी है. इनमें से दो ने निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र की हार्ड कॉपी भी जमा कर दी है.

यह हैं इस बार की महत्वपूर्ण सीट-

1. बांकीपुर- पटना विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाला बांकीपुर विधानसभा सीट इस बार बहुत  महत्वपूर्ण सीट है क्योंकि यहां से प्लुरल्स पार्टी की अध्यक्ष पुष्पम प्रिया चौधरी ने नामांकन किया है. साथ ही उन्होंने सीएम नीतीश और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव को चुनौती भी दी है कि वो इस सीट से अपने गठबंधन के सीएम उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारे.

2. दरभंगा-  इस सीट पर इस बार राह इतनी आसान नहीं है. बीजेपी विधायक संजय सरावगी की दरभंगा की सीट बीजेपी की सीट मानी जाती रही है. ऐसा कहा जाता है बीजेपी की टिकट से जो भी इस सीट से चुनाव लड़ता है वो विधायक बन जाता है. लेकिन इस बार पेंच फंस सकती है है क्योंकि हायाघाट से जदयू विधायक अमरनाथ गामी जो वैश्य समाज से आते हैं जदयू से टिकट ना मिलने की वजह से आरजेडी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में टक्कर कांटे की  है.


3. हसनपुर- समस्तीपुर में पड़ने वाला यह सीट इस बार महत्वपूर्ण है. हसनपुर को आरजेडी के लिए सुरक्षित माना जाता है, ऐसे में चर्चाएं हैं कि आरजेडी नेता तेज प्रताप यादव इस बार यहां से मैदान में उतरेंगे. बता दें कि 1967 के बाद से इस सीट पर यादवों का कब्जा रहा है. फिलहाल वहां से जेडीयू नेता राजकुमार राय विधायक हैं.

इसके अतिरिक्त दीघा, कुम्हरार, पटनासाहिब, दानापुर , मनेर, फुलवारशरीफ, गोपालगंज, राघोपुर, सीवान, छपरा, बेगूसराय, खगड़िया भी महत्वपूर्ण सीटों में शामिल है.

Find Us on Facebook

Trending News