बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारतीय स्वतंत्र शिक्षण संघ के द्वितीय अधिवेशन का हुआ समापन, 400 विद्यालयों के प्रतिनिधि हुए शामिल

भारतीय स्वतंत्र शिक्षण संघ के द्वितीय अधिवेशन का हुआ समापन, 400 विद्यालयों के प्रतिनिधि हुए शामिल

NALANDA : राजगीर स्थित आरआईसीसी कन्वेंशन सेंटर में भारतीय स्वतंत्र शिक्षण संघ की ओर से नालंदा जिला स्तरीय द्वितीय अधिवेशन का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता नालंदा के जिला अध्यक्ष शिवकुमार प्रसाद द्वारा किया गया. अधिवेशन का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि संरक्षिका रेखा भारती, प्रदेश अध्यक्ष भूषण शर्मा, प्रदेश संयोजक ई०शशि शेखर, राजकुमार, अति विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी नालन्दा मनोज कुमार, पूर्व प्राचार्य आवासीय विद्यालय नेतरहाट अंजनी कुमार पाठक, पूर्व चेयरमैन राजगीर बिरेन्द्र कुमार सिंह, समाजसेवी और कवि राकेश बिहारी शर्मा, समाजसेवी और कांग्रेस के नेता दिलीप कुमार, पब्लिक स्कूल एसोसियेशन के सचिव भेषनाथ प्रसाद ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

इसे भी पढ़े : बड़ी कंपनी में नौकरी का लालच देकर युवती के साथ ठगी, जालसाजों से संपर्क करने की सारी कोशिश बेकार

इस मौके पर नालन्दा डीईओ मनोज कुमार ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र के निर्माण में मील का पत्थर बने.  शिक्षक कर्तव्यबोध से मानव धर्म को पुनः स्थापित करें. उन्होंने शिक्षक, शिक्षार्थी तथा शिक्षालय में परस्पर समन्वय तथा शिक्षार्थी हित में शिक्षकों को कार्यशील रहने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र मे इस प्रकार के आयाम स्थापित हो, जिससे बिहार की पहचान पूरे देश में बने. इसके लिए प्रयास किए जाएंगे और आने वाली समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा. शिक्षक समुदाय को अपने दायित्व का निर्वहन पूरी मुस्तैदी से करते हुए ही अपने अधिकारों के प्रति सजग रहना चाहिए. 

इसे भी पढ़े : नवादा में बर्फीली हवाओं का कहर, 5 डिग्री तापमान में लोगों का जीना मुहाल

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विरायतन के साध्वी सम्प्रज्ञाजी ने बदलते परिवेश में शिक्षकों से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ समाज को शिक्षित करने की अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाने की अपील की. इस मौके पर भारतीय स्वतंत्र शिक्षण संघ के राष्ट्रीय संयोजक सह अध्यक्ष भारत मानस ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस  एसोसिएशन की देश में वर्ष 2013 से शुरुआत हुई थी. इसके माध्यम से देश व राज्य के सभी स्कूलों को राज्य सरकार से मान्यता दिलाने के लिए जीतोड़ मेहनत की जा रही है. राज्य के बहुत सारे स्कूलों को मान्यता मिल गई है और कई स्कूलों को अभी तक मान्यता नहीं मिल पाई है. जिन विद्यालयों को मान्यता नहीं मिली है, वे अपने अपने विद्यालयों का मान्यता प्राप्त करा लें. अपने जोशीले अंदाज में उन्होंने संगठनात्मक गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए शिक्षकों की विभिन्न मांगों की जानकारी दी. उन्होंने शिक्षकों को राष्ट्रहित व विद्यार्थी हित सर्वोपरि मानते हुए दृढ़ संकल्प शक्ति के साथ संगठन में कार्य करने का आह्वान किया. 

इसे भी पढ़े :  बिहार में थर्ड फ्रंट बनाएंगे पप्पू यादव, महागठबंधन से साइडलाइन हुए मांझी को देंगे वेट

अधिवेशन की अध्यक्षता कर रहे जिलाध्यक्ष डॉ० शिव कुमार प्रसाद सिन्हा ने कहा कि निजी विद्यालयों की सांगठनिक मजबूती और आपसी प्रेम के लिए प्रतिवर्ष जिले का अधिवेशन बुलाया जाता है. वहीँ प्रदेश अध्यक्ष भूषण शर्मा ने कहा कि शिक्षित भारत के अभियान को बिहार से लेकर पूरे भारत में फैलाने के लिए हम अग्रसर हैं. जबकि प्रदेश संयोजक संतोष शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा की फरवरी के दूसरे सप्ताह में राज्य स्तरीय सम्मेलन प्रस्तावित है. इस अधिवेशन में नालंदा जिला के 400 निजी विद्यालयों के प्रतिनिधियों के साथ उमेश प्रसाद उमेश, समाजसेवी कवि राकेश बिहारी शर्मा, समाजसेवी धीरज कुमार, पब्लिक स्कूल एशोसिएशन नालन्दा के कोषाध्यक्ष मनीष कुमार गौतम, सचिव भेषनाथ प्रसाद, पूर्व अध्यक्ष संजय कुमार, बैजनाथ प्रसाद, पी सी रमन, संजय कुमार,   मनीष कुमार गौतम ने अपनी गौरवमई उपस्थिति दर्ज की. 

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Suggested News