पंचायत चुनाव में सुरक्षा होगी सख्तः राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी DM को दिया निर्देश, होगी ये व्यवस्था....

पंचायत चुनाव में सुरक्षा होगी सख्तः राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी DM को दिया निर्देश, होगी ये व्यवस्था....

PATNA: बिहार में पंचायत चुनाव कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग तैयारी में जुटा है . आयोग ने 26 जून को सभी जिलों के डीएम सह निर्वाची पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी. बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग ने जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी को पंचायत आम निर्वाचन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस बार पंचायत चुनाव ईवीएम के साथ-साथ बैलेट से कराने का निर्णय लिया गया है. 4 पदों के लिए ईवीएम जबकि 2 पद सरपंच एवं पंच के लिए बैलेट पेपर से मतदान की तैयारी चल रही है. पंचायत चुनाव स्वच्छ और शांतिपूर्ण कराने को लेकर आयोग ने मुकम्मल तैयारी करने को कहा है।

 आयोग ने सभी DM को दिया निर्देश

राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ बैठक में ईवीएम, बैलट पेपर, बैलट बॉक्स के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने स्वच्छ एवं निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर तैयारी करने को कहा है.बूथों पर सुरक्षा को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया है. आयोग ने कहा है कि सुरक्षाकर्मी का रोटेशन प्रत्येक चरण में होगा. इसकी उपलब्धता एवं आवश्यकता का भी आकलन करें.

सुरक्षा होगी सख्त

राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों से कहा है कि प्रत्येक सामान्य मतदान भवन में कम से कम 1/3  के आधार पर तथा नक्सल क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर 2/8 के आधार पर सुरक्षा बल लगाई जाए. प्रत्येक 2 मतदान केंद्र पर एक पीसीसीपी के साथ कम से कम 1/4 के आधार पर सुरक्षा बल लगाई जाए. प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक ईवीएम क्लस्टर के लिए कम से कम 1/4, प्रत्येक सेक्टर पर कम से कम 1/4 तथा प्रत्येक जोन के साथ-साथ कम से कम 1/4 के आधार पर सुरक्षा बल लगाई जाए.  प्रत्येक प्रखंड स्तरीय नियंत्रण कक्ष के साथ कम से कम 1/4 तथा प्रत्येक अनुमंडल पदाधिकारी के साथ कम से कम 1/4 के आधार पर सुरक्षा बल लगाई जाए.  वज्रगृह सुरक्षा हेतु कम से कम 2/8 के आधार पर तीन सेक्शन सुरक्षा बल लगाई . राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि यह व्यवस्था सामान्य सुरक्षा को लेकर की गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी स्थानीय परिस्थिति का आकलन कर आवश्यकतानुसार समुचित सुरक्षा बल लगा सकते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News