कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर गुरुवार को सेमिनार का आयोजन

कॉलेज ऑफ कॉमर्स पटना में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर गुरुवार को सेमिनार का आयोजन

PATNA : कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एण्ड साइंस पटना के प्रिंसिपल प्रो. तपन कुमार शांडिल्य ने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर गुरुवार को महाविद्यालय में "साइंस फॉर पीपुल एण्ड पीपुल फॉर साइंस” विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया है।

 उन्होंने बताया कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गुलाब चंद राम जायसवाल व्याख्यान का उद्घाटन करेंगे तथा साहा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स कलकत्ता के प्रोफेसर संगम बैनर्जी तथा आइआइटी पटना के प्रो. ए. के. ठाकुर विज्ञान की जन उपयोगिता पर व्याख्यान देंगे।प्रो.तपन कुमार शांडिल्य ने बताया कि सेमिनार में महाविद्यालय के विज्ञान शिक्षकों और शोध कर्ता भी अपने विचार व्यक्त करेंगे।

 राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रो. शांडिल्य ने बताया कि हमारे देश में पिछले 30 सालों से भी अधिक समय से हर वर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है, इस दिवस का मुख्य उदेश्य आम लोगों और विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति और आकर्षित करना है।

उन्होंने बताया कि प्रति वर्ष हम 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मानते है, हमारे देश के उत्कृष्ट वैज्ञानिको में से एक प्रोफेसर सी वी रमन (चंद्रशेखर वेंकटरमन) ने इसी दिन सन 1928 में विज्ञान के क्षेत्र में एक बड़ी ही उत्कृष्ट खोज की थी, जो की रमन प्रभाव के रूप में प्रसिद्ध है।सी वी रमण को इस खोज के लिए साल 1930 में नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

Find Us on Facebook

Trending News