सातवें टी-20 विश्व कप का आज से आगाज से, क्वालिफाइंग राउंड के पहले मैच में इन दो टीमों के बीच होगी पहली भिड़ंत

सातवें टी-20 विश्व कप का आज से आगाज से, क्वालिफाइंग राउंड के पहले मैच में इन दो टीमों के बीच होगी पहली भिड़ंत

DESK : IPL भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन क्रिकेट का रोमांच अभी बाकी है। आज से सातवें ICC टी-20 वर्ल्ड का आगाज होने जा रहा है। आज होनेवाले क्वालिफाइंग राउंड में पहला मुकाबला ग्रुप-बी के तहत ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा। वहीं, दिन का दूसरा मैच बांग्लादेश और स्कॉटलैंड के बीच होगा। यह भी ग्रुप-बी का मुकाबला है। क्वालिफाइंग राउंड में 8 टीमों को दो ग्रुप ए और बी में बांटा गया है। दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें मुख्य ग्रुप स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी।

इस बार ट्राफी के प्रबल जीतने के दावेदारों में भारत, इंग्लैंड और वेस्टइडीज की टीमें शामिल हैं। यह टी-20 विश्व कप का सातवां सत्र है जो भारत में आयोजित होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया जा रहा है लेकिन इसका मेजबान भारत ही है। यूएई सुपर-12 चरण के मैचों की मेजबानी करेगा और नाकआउट मुकाबले दुबई, शारजाह और अबूधाबी में 70 प्रतिशत दर्शकों की क्षमता के साथ होंगे। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें शिरकत कर रही हैं।

टी-20 में अंतिम बार कप्तानी करेंगे विराट

यह विश्वकप मौजूदा कप्तान विराट कोहली के लिए भी बेहद खास होगा, क्योंकि इसके बाद कोहली टी-20 की कपतान छोड़ देंगे। भारत- विराट कोहली इस विश्व कप में टी-20 में आखिरी बार कप्तानी करेंगे और उनकी कोशिश रहेगी कि वह पहली बार कोई आइसीसी की ट्राफी अपने नाम हासिल करें। इसके साथ ही टीम अपने कोच रवि शास्त्री को भी यादगार विदाई देना चाहेगी जो उनका यह भारतीय कोच के रहते आखिरी कार्यकाल है। इस बार भारतीय टीम के साथ महेंद्र सिंह धौनी भी मेंटर के तौर पर रहेंगे जिन्होंने इस साल का आइपीएल खिताब चेन्नई सुपरकिंग्स को दिलाया है और 2007 में भारतीय टीम को टी-20 विश्व कप का चैंपियन बनाया था।

पाकिस्तान से है पहला मुकाबला

बात अगर भारत के पहले मुकाबले की करें तो वह पाकिस्तान के साथ होनी है। अब तकि किसी भी टी-20 में वह भारत को नहीं हरा सका है। ऐसे में इस बार पाकिस्तान पर जीत का गहरा दबाव है। दोनों देशों के बीच यह मुकाबला 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

Find Us on Facebook

Trending News