काबूल पर तालिबान के कब्जे पर शाहनवाज हुसैन ने कहा- अफगानिस्तान के हालात चिंताजनक, अंबेसी के 120 लोगों को लाया गया भारत

काबूल पर तालिबान के कब्जे पर शाहनवाज हुसैन ने कहा- अफगानिस्तान के हालात चिंताजनक, अंबेसी के 120 लोगों को लाया गया भारत

DESK. काबूल पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के हालात बिगड़ गये हैं. वहां फिर से कत्ल और महिलओं पर बंदिश लगाना शुरू हो गया है. इसको लेकर वहां से प्रवासी लोगों अपने देश की ओर लौट रहे हैं. इसको लेकर बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अफगानिस्तान के हालात चिंताजनक है. भारत सरकार बहुत कोशिश के बाद अपने देश के अंबेसी के लोगों को ला रही है. उन्होंने कहा कि भारत दूतावास में आईटीबीपी के 120 जवान थे, उसे निकाल लिया गया.

 उन्होंने कहा कि  बहुत से लोगों को सी-17 विमान से लया गया है. भारत सरकार भारतीय को लाने की कोशिश कर रही है. इसके लिए भारतीय विमान वहां लैंड कर गयी है. साथ ही उन्होंने कहा कि तालीबान जिस तरह की भाषा बोल रहा है, जमनी हकीकत उसके विपरित है. उन्होंने कहा कि तालीबना को लेकर पूरी दूनिया संशय बना हुआ है. तालिबान ने जो दूनिया की गारंटी दी, उन्हें उस पर अमल करना चाहिए. उन्होंने कहा कि पहले अफगान से भारतीय लोगों को लाया जाएगा, वहां के अन्य नागरिक, जो सिख समुदाय और हिंदू धर्म के हैं, यदि वे भी आना चाहेंगे, उसे भी बुलाएंगे.

हमारी सरकार नजर बनायी हुई है. जब यमन में संकट आया था, देश के प्रधानमंत्री ने अपने मंत्री को वहां भेजकर वहां से भारतीय लोगों को निकाला था. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच में सिर्फ भारतीय है. वे कई बार कह चुके हैं, जब वह प्रधानमंत्री के रूप में काम करते हैं, तो धर्म जात को छोड़कर सिर्फ भारतीय के रूप में देखते हैं.

उन्होंने कहा हमने यमन में अन्य देश के लोगों की भी मदद की थी. उन्होंने कहा कि जब यमन में भारतीय विमान गया था, तो वहां से 23 अन्य देश के लोगों को भी लाया था. उन्होंने कहा कि भारत वसुधैव कुटुंमकम की सोच वाला देश है, जो पूरे विश्व को अपना परिवार मानता है. साथ ही उन्होंने कहा कि जो असहाय होगा, उसे हम वैस नहीं छोड़ पायेगे.   उन्होंने कहा कि भारत के तौर 

वहीं केंद्रीय मंत्री अश्वनी चौबे ने कहा था कि भारत तालीबना से हिंदुओं को ही लाएगा. इस पर उन्होंने कहा कि भारत कि सरकार जितने भी भारतीय है, उन सभी को लाएंगे. साथ उन्होंने कहा कि अभी भारतीय लोगों को लाया जाएगा. धार्मिक आधार पर लाने की जरूरत होगी, तब वहां रहने वाले हिंदुओ और सिख को भी लाया जाएगा.

25 महिलाओं को सिलाई कटाई का प्रशिक्षण शुरू

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार राज्य खादी ग्राम बोर्ड का कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस दौरान 25 महिलाओं को सिलाई कटाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह प्रशिक्षण पटना खादी मॉल में शुरू किया गया है. इससे बिहार के बुनकरों का मार्केट बनाया जाएगा. साथ ही इसे ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियों से भी जोड़ा जा रहा है.


Find Us on Facebook

Trending News