बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के साथ बैठक में शाहनवाज बोले- वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले इथेनॉल कंपनियों को ऋण उपलब्ध कराए बैंक

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के साथ बैठक में शाहनवाज बोले- वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले इथेनॉल कंपनियों को ऋण उपलब्ध कराए बैंक

पटना. बिहार में पहले चरण में लग रही सभी इथेनॉल उत्पादन इकाइयों को जल्द ऋण पूंजी उपलब्ध हो और राज्य को देश का इथेनॉल उत्पादन हब बनाने का सपना पूरा हो सके, उसके लिए शनिवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद की अध्यक्षता में और बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की विशेष वर्चुअल बैठक हुई। एसएलबीसी की ये विशेष बैठक सिर्फ इथेनॉल ईकाईयों की दिक्कतें दूर करने के लिए बुलाई गई, जिसमें बिहार में पहले चरण के इथेनॉल उद्योग के निवेशकों के साथ साथ सभी शीर्ष बैंकों के प्रतिनिधि, बिहार सरकार के वित्त विभाग और उद्योग विभाग वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बैठक में कहा कि बैंक पिछली एसएलबीसी की बैठक में किया वादा पूरा करें और पहले चरण में बिहार में इथेनॉल उद्योग लगाने जा रही सभी कंपनियों को मौजूदा वित्तीय वर्ष खत्म होने से पहले ऋण पूंजी उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि नियम के मुताबिक इथेनॉल का कोटा हासिल करने वाली सभी कंपनियों को एक वर्ष के भीतर उत्पादन शुरू करना है और इस लक्ष्य को पूरा करने में बैंकों की भूमिका अत्यंत अहम होगी उन्होंने कहा कि बिहार में इथेनॉल उद्योग लगाने जा रही सभी कंपनियों को केंद्र सरकार द्वारा तय एसओपी के आधार पर ही ऋण उपलब्ध कराने की स्वीकृति है और बैंको को चाहिए कि बिना देरी के इथेनॉल कंपनियों के वित्त पोषण की जरुरतों को पूरा करने के लिए कदम उठाएं।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सिर्फ इथेनॉल उत्पादन ईकाईयों को लेकर विशेष एसएलबीसी बैठक बुलाने के लिए उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद का आभार व्यक्त किया और कहा कि सरकार बिहार को देश का इथेनॉल हब के रूप में देखना चाहती है और इसलिए पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बिहार में लगने जा रही इथेनॉल इकाईयों की उत्पादन क्षमता तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा दिए गए कोटे के हिसाब से काफी ज्यादा होगी। उन्होंने कहा कि वो कोशिश में लगे हैं कि बिहार को इथेनॉल का कोटा बढ़े और उन्हें विश्वास है कि जल्द अच्छी खबर मिलेगी।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में प्रचुर मात्रा में मक्का और पानी उपलब्ध है, जो कि इथेनॉल इकाइयों की सफलता के लिए बेहद जरुरी हैं। उऩ्होंने कहा कि देश के कई राज्यों को जिन्हें बिहार से ज्यादा कोटा मिला है, वहां इथेनॉल इकाइयों के लिए जरूरी संसाधन मक्का, पानी या अन्य चीजें पर्याप्त रूप से उपलब्ध नहीं हैं। जबकि संसाधनों को देखते हुए बिहार की उत्पादन क्षमता अन्य राज्यों की तुलना में काफी अधिक है।

Suggested News