बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार की किसानों को सौगात, शहरी किसानों को भी मिलेगा फसल सहायता योजना का लाभ

नीतीश सरकार की किसानों को सौगात, शहरी किसानों को भी मिलेगा फसल सहायता योजना का लाभ

PATNA : बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई फसल सहायता योजना का लाभ मोकामा, बाढ़, बड़हिया सहित दूसरे नगर परिषद, पंचायतों के किसानों को भी मिलेग। पहले इस योजना से नगर परिषद और नगर पंचायतों के किसान वंचित थे.

बता दें कि मोकामा बड़हिया के किसानों ने जल संसाधन मंत्री ललन सिंह से मिलकर इस समस्या की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया था. जिसके बाद ललन सिंह की पहल पर विभाग ने शहरी किसानों को भी शामिल कर लिया है. राज्य सरकार ने किसानों की फसल के नुकसान को देखते हुए फसल सहायता योजना को मंजूरी दी थी।

फसल बीमा योजना की तर्ज पर ही फसल सहायता योजना की शुरुआत की गई थी। राज्य सरकार के सहकारिता विभाग द्वारा इस योजना को अमल में लाया गया था और किसानों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। हालांकि इस योजना का लाभ सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को ही मिल रहा था। मोकामा बाढ़ बड़हिया लखीसराय जैसे नगर पंचायत और नगर परिषदों के किसानों इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। सहकारिता विभाग की वेबसाइट पर इस योजना के लिए किसानों का पंजीकरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया हो रही थी। आवेदक के निवास स्थान वाले कॉलम में नगर पंचायत और नगर परिषदों का नाम ही नहीं था, जिस कारण किसान इस योजना के लाभ से वंचित थे।

Suggested News