1800 करोड़ रूपये जीतने के बाद शख्स भूल गया हार्ड ड्राइव का पासवर्ड, पढ़िए पूरी खबर

1800 करोड़ रूपये जीतने के बाद शख्स भूल गया हार्ड ड्राइव का पासवर्ड, पढ़िए पूरी खबर

DESK : अमेरिका में रहने वाले एक शख्स स्टीफन थॉमस ने 1800 करोड़ रूपये जीतने के बाद  आयरनके नामक एक इन्क्रिप्शन डिवाइस का पासवर्ड भूल गया. दरअसल शख्स ने क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में उस दौर में निवेश किया था. जब इसका मूल्य बहुत ही कम होता था. थॉमस नेसाल 2011 में 7,002 बिटकॉइन लिए थे,जो आज 245 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 1800 करोड़ रुपये के बराबर हो चुके हैं. 

थॉमस ने इन्हें सुरक्षित रखने के लिए आयरनके नामक एक इन्क्रिप्शन डिवाइस मेंसभी बिटकॉइन पासवर्ड को संग्रहित करके रखा था. लेकिन वे अपना पासवर्ड भूल चुके थे. आश्चर्य की बात यह है की सैन फ्रैंसिस्को में रहने वालेथॉमस अब तक 8 गलत पासवर्ड डाल चुका है. जबकि बिटकॉइन के केस मेंहार्ड ड्राइव किसी यूजर को 10 मौके प्रदान करती है. थॉमस के पासअबसिर्फ दो मौके बचे हैं. 

बताते चलें की प्रोग्रामर के तौर पर काम करने वाले थॉमस जर्मनी में पैदा हुए थे.उनका कहना है कि वक्त ने उनके हालातों को बेहतर बनाया है. उन्होंनेकहा कि मुझे लगता है कि समय मरहम की तरह काम करता है और टाइम बीतने के साथ-साथ मैं काफी बेहतर हो चुका हूं. मुझे अंदाजा हो गया था कि ये मेरे मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल रहा है.हालांकि अब थॉमस ने अपनी आयरनकेको सुरक्षित तरीके से रख दिया है ताकि भविष्य में अगर कोई पासवर्ड को क्रैक करने के फुलप्रूफ आइडिया के साथ सामने आ जाता है तो वे इसका इस्तेमाल कर सकें. 



Find Us on Facebook

Trending News