बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया के पूर्व DM से 'शक्ति' की सांठगाठ, जाते-जाते BPSC प्रश्न पत्र लीक करने के सरगना को जारी किया था हथियार का लाइसेंस, खुल गई पोल

गया के पूर्व DM से 'शक्ति' की सांठगाठ, जाते-जाते BPSC प्रश्न पत्र लीक करने के सरगना को जारी किया था हथियार का लाइसेंस, खुल गई पोल

पटना. बीपीएससी प्रश्न पत्र लीक मामले में पकड़े गए शक्ति कुमार को गया के पूर्व जिलाधिकारी ने अपने तबादले के अंतिम दिनों में शस्त्र लाइसेंस जारी किया था. अब गया के नए डीएम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शक्ति कुमार को जारी शस्त्र लाइसेंस रद्द कर दिया है.जिलाधिकारी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को शक्ति का शस्त्र लाइसेंस रद्द कर दिया। इस तरह से सरगना शक्ति और तत्कालीन डीएम अभिषेक सिंह की सांठगांठ की पोल खुल गई है। वैसे तत्कालीन डीएम पर सरकारी आवास से वृक्ष की अवैध कटाई मामले में सरकार के आदेश पर विशेष निगरानी इकाई ने पिछले महीने ही केस दर्ज किया है। 

शक्ति को पूर्व डीएम अभिषेक ने दिया था लाईसेंस : दरअसल, नए डीएम ने शस्त्र शाखा के कुछ संचिकाओं को देखा पाया कि बीपीएससी पेपर लीक कांड का सरगना शक्ति कुमार को भी शस्त्र लाइसेंस जारी हुआ है। गया जिले के डेल्हा थाना निवासी शक्ति कुमार को 21 दिसम्बर 2021 को शस्त्र लाइसेंस निर्गत किया गया था. डीएम ने अपने अवलोकन में यह भी पाया कि शक्ति ने फॉर्म A-1 में व्यवसाय को लेकर जो जानकारी दी थी वह भी अधुरा था. शक्ति की ओर से दी गई गलत जानकारी को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने आर्म्स एक्ट 1959 की अन्य धाराओं तथा उप धारा के अनुरूप शक्ति को निर्गत शस्त्र लाइसेंस को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है. जिला दंडाधिकारी गया की ओर से यह आदेश शुक्रवार को जारी कर दी गई। बता दें, बीपीएससी प्रश्न पत्र लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने शक्ति को गिरफ्तार किया था. शक्ति द्वारा संचालित रामशरण सिंह इवनिंग कॉलेज में भी परीक्षा केंद्र था वहां से प्रश्न पत्र जारी हुआ था. 

तत्कालीन एसपी और स्थानीय थाना भी घेरे में : शस्त्र लाइसेंस के मामले में स्थानीय थाने की रिपोर्ट के आधार पर लाइंसेस जारी होता है. ऐसे में शक्ति को जारी शस्त्र लाइसेंस के मामले में न सिर्फ स्थानीय थाना बल्कि तत्कालीन एसएसपी ने भी जांच में भारी कोताही बरती. खासकर स्थानीय थाना के द्वारा घोर लापरवाही बरती गई. परिणाम यह हुआ कि शक्ति की गलत जानकारियों को बिना जांच परख किए ही उसे शस्त्र लाइसेंस के लिए स्थानीय थानेदार ने अनुशंसा कर दी. हालांकि कहीं न कहीं शक्ति के शस्त्र लाइसेंस वाले खेल में ऊपर से नीचे तक पुलि-प्रशसन की मिलीभगत साफ नजर आती है. 

वर्तमान डीएम ने की बड़ी कार्रवाई : गया के मौजूदा  डीएम त्यागराजन ने अब बीपीएससी प्रश्न पत्र लीक मामले में आरोपी शक्ति के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए तत्कालीन डीएम अभिषेक सिंह द्वारा निर्गत किए गए शस्त्र लाइसेंस को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है.

Suggested News