बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शर्मनाक! होर्डिंग लगा कर अपने बड़े नेताओं की जाति बता रहे बिहार के कांग्रेसी

शर्मनाक! होर्डिंग लगा कर अपने बड़े नेताओं की जाति बता रहे बिहार के कांग्रेसी

PATNA: बिहार के कांग्रेसी अब होर्डिंग लगा कर अपने नेताओं की जाति बता रहे हैं. पटना में ऐसे कई होर्डिंग लगाये गये हैं जिसमें कांग्रेस के बड़े नेताओं की तस्वीर के साथ साथ जाति का विवरण दिया गया है. पटना में ऐसे होर्डिंग-बैनर पहली दफा देखने को मिल रहा है.

प्रदेश कांग्रेस की नयी कमिटी की जात बतायी गयी

दरअसल, लंबे अर्से बाद बिहार कांग्रेस की नयी कमिटी का गठन किया गया है. प्रदेश अध्यक्ष, अभियान समिति के अध्यक्ष समेत चार कार्यकारी अध्यक्ष और जंबोजेट कार्यसमिति का गठन किया गया है. हालांकि ज्यादातर नेताओं की जाति का ढ़िढ़ोरा पहले ही पीटा जा रहा था. लेकिन लोगों के मन में शक ना रहे इसके लिए अब बकायदा पोस्टर लगाया जा रहा है. पटना में लगे होर्डिंग में य़े बताया जा रहा है कि मदनमोहन झा ब्राह्मण हैं तो अखिलेश सिंह भूमिहार. और तो और इसमें पार्टी के राष्ट्रीय प्रभारी को भी समेट लिया गया है. गुजरात के रहने वाले शक्ति सिंह गोहिल की जाति बतायी गयी है कि वे राजपूत हैं. गुजरात के ही नेता और बिहार के सह प्रभारी अल्पेश ठकोर की भी जाति होर्डिंग लगा कर बतायी जा रही है.

जाति का खुला खेल

हालांकि बिहार के पॉलिटिक्स के लिए जाति सबसे बड़ा सच माना जाता रहा है. लेकिन सड़क पर जाति का खुला प्रदर्शन पहले किसी पार्टी ने शायद की किया हो. कांग्रेस ने नयी शुरूआत कर दी है.  पब्लिक को ये बताया जा रहा है कि नाम के पीछे लगे सरनेम से अगर जाति समझ में नहीं आ रही हो कोई बात नहीं. होर्डिंग-पोस्टर देख कर जान लो कि हमारी पार्टी में कौन किस जाति का नेता है. बिहार में लालू के वोट बैंक के ही सहारे चल रहे कांग्रेस को जाति की ये राजनीति कहां तक पहुंचायेगी ये देखने की बात होगी.


Suggested News