बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

डीएम की पहल पर 46 मजदूरों की बची जान, सकुशल लौटे बिहार

डीएम की पहल पर 46 मजदूरों की बची जान, सकुशल लौटे बिहार

SHEIKHPURA जान बची तो लाखों पायें...कुछ इसी अंदाज में गुजरात में रह रहे बिहारी वहां से जान बचाकर भाग रहे हैं। गुजरात से पटना आनेवाली ट्रेनों में गजब की भीड़ देखी जा रही है। लोग जैसे-तैसे बस अपने घर बिहार पहुंच जाना चाहते हैं क्योंकि पिछले एक सप्ताह से गुजरात में बिहारियों को टारगेट कर मारा-पीटा जा रहा है। 

शेखपुरा रेलवे स्टेशन पर उतरे मजदूरों की आंखों में आप वो खुशी देख सकते हैं, जो सकुशल घर लौटने पर दिखाई पड़ती है। रेलवे स्टेशन पर उतरते ही मजदूरों ने शेखपुरा डीएम जिंदाबाद के नारे लगाए और बिहार सरकार से बिहार में ही रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाने की मांग की। 

इधर, डीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि ग्रामीणों का एक शिष्टमंडल मुझसे मिला था और मजदूरों के अहमदाबाद में फंसे होने की जानकारी उपलब्ध कराई। इसके बाद मैंने पहल कर संबंधित अधिकारियों से बातचीत की और सभी 46 मजदूरों सकुशल गुजरात से बिहार लाया गया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन मजदूरों के पुनर्वास के लिए भी तत्पर है। साथ ही मजदूरों को शेखपुरा में रोजगार भी उपलब्ध कराये जायेंगे। 

गुजरात से किसी तरह अपने गांव सुरक्षित पहुंचे मजदूरों ने मीडिया के सामने अपनी आपबीती सुनाई। मजदूरों ने कहा कि 2 अक्टूबर से ही गुजरात में बिहारी मजदूरों को निशाना बनाया जा रहा था। वहीं दूसरी तरफ फैक्ट्री मालिक जबरन मजदूरों से मजदूरी कराते थे और काम के लिए मना करने पर मारपीट की धमकी दी जाती थी। मजदूरों ने बताया कि कंपनी के मैनेजर जबरन काम कराते थे और धमकी देते थे कि अगर भागने की कोशिश की तो अहमदाबाद के अंदर ढूंढ कर मारेंगे। जिसके कारण डरे-सहमे वो लोग वहीं पर रह रहे थे। 


Suggested News