शिवहर को सात निश्चय योजना के क्रियान्वयन में मिला तीसरा स्थान, डीएम ने कहा जिले के महत्वपूर्ण उपलब्धि

शिवहर को सात निश्चय योजना के क्रियान्वयन में मिला तीसरा स्थान, डीएम ने कहा जिले के महत्वपूर्ण उपलब्धि

SHEOHAR : शिवहर जिला बिहार का सबसे छोटा और पिछड़ा जिला होने के बावजूद भी मुख्यमंत्री के महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल सात निश्चय योजना के क्रियान्वयन में पूरे बिहार में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. इसकी जानकारी देते हुए डीएम अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि शिवहर जिले के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है. 

शिवहर जिला पूरे बिहार में सात निश्चय के सभी योजनाओं जिसमें नल जल, शौचालय, बिजली,  स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं  सहायता भत्ता समेत सात निश्चय के सभी योजनाओं में पूरे बिहार में ताजा रैंकिंग में तीसरा स्थान लाया है. बता दें कि शिवहर जिला 3 माह पूर्व  नल जल योजना के तहत IOT  डिवाइस लगाने के मामले में पूरे बिहार में पहला स्थान प्राप्त किया था. 


आईओटी डिवाइस से नल जल योजना में पानी की आपूर्ति पानी की खपत समेत सभी जानकारी जिला मुख्यालय में बैठे ही प्राप्त कर लिया जाता है. अभी तक तकरीबन डेढ़ सौ वार्डों के नल जल योजना में आईओटी डिवाइस लगाने का काम पूरा कर लिया गया है. डीएम सिंह ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि सात निश्चय योजना के तहत संचालित योजनाओं का लगातार मॉनिटरिंग कर धरातल पर उतारे. ताकि शिवहर जिला रैंकिंग में और आगे बढ़े और लोगों का लाभ मिल सके. 

शिवहर से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News