शिक्षा विभाग का आदेश, उच्च अधिकारियों से मिलने के लिए शिक्षकों को लेनी होगी छुट्टी

शिक्षा विभाग का आदेश, उच्च अधिकारियों से मिलने के लिए शिक्षकों को लेनी होगी छुट्टी

PATNA : शिक्षा विभाग के एक आदेश से राज्य के शिक्षकों और निचले स्तर के पदाधिकारियों की परेशानी बढ़ा दी है. दरअसल अभीतक शिक्षक और अधिकारी अपने उच्च अधिकारीयों से मिलने के लिए स्कूल से बिना छुट्टी लिए ही निकल जाते थे. लेकिन शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया है. जिसके तहत अब इन्हें छुट्टी लेकर ही अधिकारीयों से मिलने जाना होगा. इस संदर्भ में शिक्षा विभाग के प्रशासन निदेशक सुशील कुमार ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशकों को आधिकारिक पत्र लिख कर दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं. आदेश के तहत शिक्षक और अफसर बिना अवकाश के मुख्यालय भी नहीं छोड़ सकेंगे. शिक्षा विभाग के प्रशासनिक निदेशक सुशील कुमार ने आदेश में कहा है कि अक्सर देखा गया है कि विभाग के अपर मुख्य सचिव, सचिव और निदेशकों से मिलने शिक्षक और क्षेत्रीय पदाधिकारी चले आते हैं. यह नियमानुसार नहीं है. इन दोनों ही स्थितियों में उन्हें या तो अवकाश लेना चाहिए अथवा अनुमति. लिहाजा इसे अनुशासनहीनता के दायरे में माना जायेगा.

गौरतलब है की सभी उच्चाधिकारियों से मिलने का समय शुक्रवार दोपहर बाद रखा गया है. हालांकि अब उसके लिए भी अनुमति या अवकाश लेना होगा. सबसे अहम निर्देश यह दिया गया है कि दिया गया अवकाश पत्र या मुख्यालय छोड़ने की अनुमति पत्र हमेशा अपने पास रखना होगा, ताकि मांगे जाने पर उसे दिखाया जा सके. 

बताया जा रहा है की शिक्षक या पदाधिकारी उच्च अधिकारी से मिलने के नाम पर स्कूल से बाहर या मुख्यालय छोड़ देते हैं. जिससे कामकाज पर असर पड़ता है. सरकार के इस फैसले के बाद अब जरुरी काम से ही शिक्षक बाहर जा सकते है. 

Find Us on Facebook

Trending News