बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप व लिखित आश्वासन के बाद माध्यमिक शिक्षक संघ का हड़ताल वापस, मिलेगा हड़ताल अवधि का वेतन

मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप व लिखित आश्वासन के बाद माध्यमिक शिक्षक संघ का हड़ताल वापस, मिलेगा हड़ताल अवधि का वेतन

PATNA : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष केदार नाथ पाण्डेय, सदस्य, बिहार विधान परिषद् एवं महासचिव, शत्रुघ्न प्रसाद सिंह, पूर्व सांसद ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप पर अपर मुख्य सचिव, षिक्षा विभाग, बिहार सरकार और निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) से बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की मांगों यथा- सेवा शर्त नियमावली, माध्यमिक शिक्षा को पंचायती राज व्यवस्था से अलग करने तथा सेवा शर्त में उल्लिखित बिन्दु सेवा निरन्तरता, वित्तीय प्रोन्नति, प्रधानाध्यापक पद पर नियुक्ति, प्रोन्नति, ऐच्छिक स्थानान्तरण, उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रबंध समिति का गठन, समान सेवा शर्त, नियोजित शिक्षक से नियोजित शब्द हटाया जाना तथा उच्च शिक्षा हेतु सात वर्ष की अवधि घटाकर तीन वर्ष किया जाना, वेतन विसंगति का निराकरण आदि मांगों पर विस्तार से चर्चा हुयी और इस बात पर सहमति बनी की वैश्विक महामारी कोरोना से उत्पन्न संकट की परिस्थति में आज राज्य और देश के सामने राज्य के 12 करोड़ लोगों की सुरक्षा का प्रश्न महत्वपूर्ण है. सरकार ने शिक्षक संघ से लिखित अपील की कि वह कोरोना जैसी गंभीर महामारी में सरकार को सहयोग करें. 

सरकार ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि कोरोना महामारी के बाद सामान्य स्थिति होने पर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता करके उनकी न्यायोचित सभी मांगों का समाधान किया जायेगा. 

सरकार ने लिखित आश्वासन दिया कि हड़ताल की अवधि में सरकार द्वारा हड़ताली शिक्षकों पर निलंबन/प्राथमिकी आदि जो कार्रवाईयां की गयी हैं. उन्हें वापस कर ली जायेगी. सरकार ने यह भी आश्वस्त किया कि हड़ताल अवधि 12 दिन को छुट्टियों में सामंजित करते हुए हड़ताल अवधि के वेतन का भुगतान किया जायेगा. 

वार्ता में आर.के.महाजन, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार, गिरिवर दयाल सिंह, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा,  विनोदानंद झा आदि उपस्थित थे।

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने अपर मुख्य सचिव से अनुरोध किया कि बिहार राज्य प्राथमिक षिक्षक समन्वय संघर्ष समिति से भी वार्ता कर उनकी हड़ताल को समाप्त कराने की दिशा में कार्रवाई सुनिश्चित करें. उपर्युक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने सचिव मंडल और जिलों की सहमति के आधार पर तत्काल अपने हड़ताल को स्थगित करने का निर्णय लिया है. 

हड़ताल को स्थगित कराने में हस्तक्षेप करने के लिए मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री तथा हड़ताल अवधि में हड़ताली शिक्षकों के साथ कदम से कदम मिलाकर खड़े रहने वाले बिहार विधान परिषद् के शिक्षक प्रतिनिधियों, राजनीतिक दलों, छात्र एवं युवा संगठनों के प्रति आभार व्यक्त किया है. 

संघ ने अपने सभी सदस्यों को निर्देश दिया है कि वे लॉक डाउन का अनुपालन करते हुए वाट्स ऐप या अन्य तरीके से अपने विद्यालय के प्रधान के पास योगदान देंगे और विद्यालय प्रधान समेकित रूप से जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसकी सूचना देंगें. 

Suggested News