बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राहुल गांधी को लिंग दीक्षा देने वाले शिवमूर्ति मुरुघा पर नाबालिगों के यौन उत्पीड़न के आरोप, बुरे फंसे लिंगायत संत

राहुल गांधी को लिंग दीक्षा देने वाले शिवमूर्ति मुरुघा पर नाबालिगों के यौन उत्पीड़न के आरोप, बुरे फंसे लिंगायत संत

DESK. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को लिंग दीक्षा देने वाले लिंगायत मठ के एक प्रमुख संत शिवमूर्ति मुरुघा शरणारु को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. संत पर नाबालिगों के यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है. संत शिवमूर्ति मुरुघा शरणारु चित्रदूर्ग में प्रमुख मुरुघा मठ के प्रमुख पुजारी हैं. उनके खिलाफ मठ द्वारा संचालित किए जा रहे संस्था की छात्राओं ने यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया. इसके बाद उन्हें कर्नाटक के हावेड़ी जिले से हिरासत में लिया गया है.

मठ के स्कूल की छात्राओं ने लगातार साढ़े तीन साल यौन शोषण की शिकायत की है. मठ के संत शिवमूर्ति मुरुघा का नाम भी आरोपियों में शामिल है. शिवमूर्ति पर यौन अपराधों ले बच्चों का संरक्षण यानी पॉस्को एक्ट की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. पीड़ित छात्राओं ने मैसूर के एक एनजीओ ओडानाडी सेवा संस्थान से संपर्क किया और अपने साथ हुए यौन शोषण की बात बताई.

एनजीओ के बाद ये मामला ज़िला बाल कल्याण समिति के संज्ञान में आया. एनजीओ प्रमुख का दावा है कि यौन उत्पीड़न सिर्फ़ दो छात्राओं का नहीं हुआ है बल्कि इस संस्थान में पढ़ने वाली कई छात्राओं का यौन शोषण किया जा रहा है. चुकी कर्नाटक की राजनीति में लिंगायत मठों का बड़ा योगदान है. इसलिए इस मामले ने काफी तूल पकड़ लिया है. 

मौजूदा मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हो या फिर पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा दोनों ही लिंगायत समुदाय से ही आते है. अधिकांश लिंगायत गुट सत्ताधारी बीजेपी के समर्थक माने जाते हैं. वहीं हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी मुरुघा मठ आए थे. राहुल गांधी ने मठ के प्रमुख डॉक्टर शिवमूर्ति मुरूगा शरणरू स्वामी से मुलाकात की थी. यहां लिंगायत महंत ने उन्हें लिंग दीक्षा भी दी थी. लिंग दीक्षा का अर्थ होता है एक प्रकार से आधिकारिक रूप से लिंगायत संप्रदाय में शामिल होने का न्यौता देना. 


Suggested News