श्रावणी मेला का हुआ उद्घाटन, सुल्तानगंज से देवघर तक की शुरू हुई कांवर यात्रा

श्रावणी मेला का हुआ उद्घाटन, सुल्तानगंज से देवघर तक की शुरू हुई कांवर यात्रा

BHAGALPUR: विश्‍व प्रसिद्ध श्रावणी मेला की विधिवत शुरू हो गई है। भागलपुर के सुल्‍तानगंज में इसका उद्घाटन भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल और पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने संयुक्‍त रूप से किया। सुल्‍तानगंज के गंगा घाट पर दीप जलाकर इसका उद्घाटन करते हुए बिहार के भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामनारायण मंडल ने कहा कि मेले में कांवरियों को कोई असुविधा नहीं होने दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि मेले में प्रतिवर्ष सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है। मंत्री ने कहा कि वे खुद सुल्तानगंज सहित कमरिया पथ का निरीक्षण किए हैं।जहां कुछ कमियां दिखाई पड़ी हैं, उसके समाधान की दिशा में भी प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिया गया है ।

वहीं पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि पेयजल शौचालय का कांवरिया मार्ग में बेहतर सुविधा का इंतजाम किया गया है। शुद्ध पेयजल के लिए 232 चापाकल लगाए गए हैं। 473 शौचालयों का निर्माण कराया गया है। साथ हीं आकर्षण के लिए सुल्तानगंज गंगा घाट के किनारे म्यूजिकल वाटर फाउंटेन बनाया गया है । महिलाओं को वस्त्र बदलने के लिए भी 10 जगह खास घेराबंदी और स्नानागार बनाए गए हैं। 

बता दें कि सावन मास की विधिवत शुरूआत 17 जुलाई से की जा रही है,जो अगले एक माह तक चलेगी।पूरे माह तक कांवरिये सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल उठाकर देवघर बाबा भोले के दराबर में जर्लापन करते हैं।



Find Us on Facebook

Trending News