बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

श्रेयसी सिंह ने बिहार को दिलाई नई उपलब्धि, पेरिस ओलंपिक निशानेबाजी टीम हुई शामिल, जमुई से हैं भाजपा विधायक

 श्रेयसी सिंह ने बिहार को दिलाई नई उपलब्धि, पेरिस ओलंपिक निशानेबाजी टीम हुई शामिल, जमुई से हैं भाजपा विधायक

पटना. बिहार विधानसभा की सदस्य और भाजपा नेता श्रेयसी सिंह के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. उनका चयन पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय निशानेबाजी टीम में हुआ है. अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएफएसएफ) से मंजूरी मिलने के बाद अनुभवी ट्रैप निशानेबाज श्रेयसी सिंह को शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक के लिए 21 सदस्यीय भारतीय निशानेबाजी टीम में शामिल किया गया।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने आईएसएसएफ से मंजूरी मिलने के बाद यह घोषणा की। भारतीय संघ ने निशानेबाजी की विश्व संस्था से कोटा बदलने का आग्रह किया था। मनु भाकर एयर पिस्टल और स्पोर्ट्स पिस्टल दोनों में शीर्ष पर रही थी इसलिए उनका एक कोटा स्थान महिला ट्रैप निशानेबाजी में बदल दिया गया जिससे श्रेयसी को टीम में जगह मिल गई।

श्रेयसी सक्रिय राजनीति में भी शामिल हैं और बिहार के जमुई विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। यह 32 वर्षीय निशानेबाज श्रेयसी सिंह अब राजेश्वरी कुमारी के साथ महिला ट्रैप स्पर्धा में भाग लेंगी। श्रेयसी सिंह ने ग्लासगो में हुए 2014 राष्ट्रमण्डल खेलों में निशानेबाज़ी की डबल ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक प्राप्त किया। और फाइनल में 92 अंक बनाए थे। उसी वर्ष, उन्होंने 2014 एशियाई खेलों में इंचियोन में डबल ट्रैप टीम स्पर्धा में शगुन चौधरी और वर्षा वर्मन के साथ कांस्य पदक जीता। श्रेयसी ने 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में देश के लिए स्वर्ण पदक जीता है.

वर्ष 2020 में श्रेयसी  ने राजनीति में प्रवेश किया. उन्होंने जमुई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता. भाजपा की युवा नेताओं में शामिल श्रेयसी एक सियासी परिवार से आती हैं. श्रेयसी सिंह बिहार के दिग्गज नेता रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी है. श्रेयसी की मां पुतुल सिंह भी सांसद रही हैं. वहीं श्रेयसी रजनीति के साथ ही खेल के मैदान में भी जलवा दिखाती रही है. अब उसी क्रम में उन्हें पेरिस ओलंपिक के लिए 21 सदस्यीय भारतीय निशानेबाजी टीम में शामिल किया गया है.




Suggested News