बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिलान्यास के 20 साल बाद बनकर तैयार हुआ श्रीकृष्ण सेतु, सीएम नीतीश और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया लोकार्पण

शिलान्यास के 20 साल बाद बनकर तैयार हुआ श्रीकृष्ण सेतु, सीएम नीतीश और केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया लोकार्पण

BHAGALPUR : मुंगेर में 696 करोड़ रुपए की लागत से गंगा नदी पर 14.5 किमी लम्बी रेल-सह-संड़क-पुल श्री कृष्ण सेतु का लोकार्पण सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। लोकार्पण समारोह का आयोजन मुंगेर स्थित लाल दरवाजा में किया गया। मौके पर उपस्थित सूबे के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह द्वारा आयोजित सभा को सम्बोधित किया गया। इसके पूर्व सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा मुंगेर जिले की सीमा पर स्थित घोरघट पुल का विधिवत उद्घाटन किया गया। रेल-सह-सड़क-पुल एवं घोरघट पुल के लोकार्पण को लेकर मुंगेर वासियों में उत्साह का माहौल है। 

गंगा नदी पर बने इस रेल-सह-सड़क-पुल को मुंगेर के विकास के लिए मील का पत्थर माना जा रहा है। रेल सह सड़क पुल शुरू होने से उत्तर बिहार, कोसी और मिथिलांचल मुंगेर से सीधा जुड़ गया है। आपको बता दें की मुंगेरवासियों समेत तत्कालीन सांसद के संघर्षों का यह परिणाम है मुंगेर के गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल का निर्माण। वर्ष 1991 में तत्कालीन सांसद ब्रह्मानंद मंडल ने पहली बार लोकसभा में मुंगेर के गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल निर्माण का मुद्दा उठाया था। साथ ही संबंधित मंत्रालय को पत्र भी लिखा था। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होता देख मुंगेर के गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल निर्माण की मांग को लेकर सांसद ने अपने सहयोगियों के साथ आमरण अनशन शुरू की। 

अनशन के 14 वे दिन तत्कालीन योजना आयोग के उपाध्यक्ष प्रणव मुखर्जी ने सांसद ब्रह्मानंद मंडल को पत्र लिख कर आमरण अनशन समाप्त करने का आग्रह कर मुंगेर में गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल निर्माण का लिखित आश्वासन दिया। तत्पश्चात तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा 15 अगस्त 2002 को दिल्ली के लाल किले से मुंगेर में पुल निर्माण की घोषणा कर 25 दिसंबर 2002 को दिल्ली से ही रिमोट द्वारा मुंगेर के गंगा नदी पर रेल सह सड़क पुल निर्माण का शिलान्यास किया गया। मार्च 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गंगा नदी पर बने रेल पुल का लोकार्पण किया गया। लेकिन सड़क का निर्माण जारी रहा। जिसका आज उद्घाटन किया गया। 

भागलपुर से अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट 

Suggested News