बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सिपारा से दीदारगंज तक बनेगा 14 किमी. लंबा अंतरराष्ट्रीय मॉडल रोड, केंद्र सरकार ने मंजूर किए 80 करोड़ रुपए

सिपारा से दीदारगंज तक बनेगा 14 किमी. लंबा अंतरराष्ट्रीय मॉडल रोड,  केंद्र सरकार ने मंजूर किए 80 करोड़ रुपए

Patna: सिपारा से पहाड़ी मोड़-जीरोमाइल होते दीदारगंज तक 14 किमी लंबे पटना बाइपास को अंतरराष्ट्रीय मॉडल रोड के तौर पर विकसित करने के लिए केंद्र ने 80 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है.

अक्टूबर से इस रोड के निर्माण शुरू होने की उम्मीद है. वहीं बेली रोड शेखपुरा मोड़ से चितकोहरा-अनीसाबाद-सरिस्ताबाद होते सिपारा तक 6 किलोमीटर रोड राज्य सरकार से एनएचएआई को ट्रांसफर नहीं हुआ है. इसलिए इस हिस्से को अंतरराष्ट्रीय मॉडल रोड के रूप में विकसित करने के लिए अभी राशि की मंजूरी बाकी है.

एनएचएआई को इस पूरे 20 किमी हिस्से को एक्सीडेंटल फ्री रोड के तौर पर विकसित करने की जिम्मेदारी मिली है. पार्किंग के साथ सड़क के दोनों तरफ ऐतिहासिक बिहार की पहचान भगवान बुद्ध और महावीर, सम्राट चंद्रगुप्त और अशोक समेत अन्य महापुरुषों की याद में थीम विकसित किए जाएंगे. इसके अलावा सड़क के दोनों ओर नालों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने भागलपुर में गंगा पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर 4 लेन पुल के लिए राशि मंजूर कर दी है. निर्माण पर 1116.72 करोड़ खर्च होंगे. नया पुल चार साल में बनेगा. मंत्रालय की विभागीय एक्सपेंडिचर फाइनेंस समिति (ईएफसी) ने राशि की मंजूरी दी है. 4.36 किलोमीटर लंबे इस पुल में 68 पाए होंगे. पुल निर्माण के लिए 21.3 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी जिसमें 2.2 हेक्टेयर सरकारी भूखंड उपलब्ध है. 


Suggested News