सरकारी स्कूल से गायब रहने वाले शिक्षकों पर गिरेगी गाज, गैरहाजिरी पर बच्चों को भी देना होगा फाइन

सीतामढ़ी : जिले के डीएम रंजीत कुमार ने शिक्षा के स्तर में सुधार को लेकर कड़ा कदम उठाया है.डीएम रंजीत कुमार ने सरकारी स्कूलों की बदहाली को देखते हुए सख्त एक्शन लिया है.

सीतामढ़ी डीएम रंजीत कुमार ने सरकारी स्कूलों में फैली अनुशासनहीनता को देखते हुए शिक्षकों से लेकर बच्चों तक पर नकेल कस दी है. जिलाधिकारी के आदेश के मुताबिक स्कूल से गैरहाजिर रहने वाले बच्चों पर आर्थिक दंड लगाने का फैसला ले लिया है. वहीं स्कूल से नदारद रहने वाले शिक्षकों पर भी सख्त रुख अख्तियार किया है.  

डीएम के आदेश के मुताबिका बिना सूचना के स्कूल से गायब होने वाले बच्चों से अब फाइन लिया जाएगा. क्लास 1 से 5 तक के बच्चों को 1 रुपया प्रति दिन के हिसाब से क्लास 6 से 8 तक के छात्रों को 3 रुपया प्रति दिन और क्लास 9वीं से 12 तक के छात्रों को प्रति दिन 5 रुपया फाइन देना होगा. यही नहीं अगर छात्र बिना सूचना के 28 दिन तक गायब रहते हैं तो ऐसे छात्रों का नाम स्कूल से काट दिया जाएगा.

डीएम रंजीत कुमार ने छात्रों के साथ साथ सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को भी सख्त हिदायत दी है. डीएम रंजीत कुमार ने यह आदेश दिया है कि अगर बिना सूचना के कोई भी शिक्षक 8 दिन तक गायब रहते है तो नपने के लिए तैयार रहें ऐसे शिक्षक. बिना सूचना के 8 दिनों तक गायब रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी.

Find Us on Facebook