रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिले सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू, सौंपा 17 सूत्री ज्ञापन

रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिले सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू, सौंपा 17 सूत्री ज्ञापन

SITAMARHI : सीतामढ़ी के सांसद सुनील कुमार पिन्टू ने पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन की बदहाली और यात्रियों को सुविधा मुहैया कराने को लेकर केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से मिल कर 17 सूत्री माँगपत्र सौंपा है. सौंपे गए ज्ञापन में सांसद  पिन्टू ने बताया है कि पड़ोसी देश नेपाल से सटे उत्तर बिहार के सीमावर्ती इलाके में स्थित सीतामढ़ी शहर धार्मिक, सांस्कृतिक और पौराणिक स्थल होने के साथ-साथ रामायण सर्किट से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थान भी है.

 यहाँ हमेशा बड़ी तादाद में देश-विदेश के पर्यटकों का निरंतर आना जाना लगा रहता है. इसके इर्द-गिर्द एक बहुत बड़ी आबादी भी निवास करती है. जिनके अर्थ उपार्जन में रेलवे का बहुत बड़ा योगदान है. इन बातों को लेकर सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण और वहां पर रेलवे से जुड़ी जिन सुविधाओं का होना आवश्यक है. उन्होंने अपने 17 सूत्री मांग में सीतामढ़ी से हाजीपुर रेल सेवा शुरू करने की मांग की है. वही समस्तीपुर- नरकटियागंज रेल लाइन को डबल लाइन बनाते हुए उसका विद्युतीकरण करने और अयोध्या से सीतामढ़ी वाया जनकपुर के लिए एक नई ट्रेन देने की भी मांग की है. 

उन्होंने मुजफ्फरपुर जंक्शन से चलने वाली सवारी गाड़ी 53131/53132, 55229/55030, 55207/55208, 55215/55216, 55023/55024, 13419/13420 ट्रेनों को सीतामढ़ी तक विस्तार करने और सप्तक्रांति एक्सप्रेस, पवन एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति, मुजफ्फरपुर देहरादून एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस और मौर्यध्वज एक्सप्रेस का परिचालन सीतामढ़ी से करने का अनुरोध किया है. सांसद पिन्टू ने सीतामढ़ी से मुजफ्फरपुर ट्रेन को प्रतिदिन दो-दो घंटे पर करने, मुजफ्फरपुर- हावड़ा लाइन का विस्तार सीतामढ़ी तक करने, जयनगर से चलने वाली ट्रेन संख्या 18605/18606 जयनगर से रांची का परिचालन सप्ताह में 3 के बदले 4 दिन सीतामढ़ी से करने और इसका विस्तार रक्सौल तक किए जाने और रक्सौल-सिकन्दराबाद का परिचालन प्रतिदिन किये जाने की मांग की है. 

वही उन्होंने मुजफ्फरपुर से यशवंतपुर ट्रेन, दरभंगा-सिकन्दराबाद ट्रेन, दरभंगा-कोलकाता ट्रेन और दरभंगा-हावड़ा का विस्तार रक्सौल तक किये जाने की मांग की है. उन्होंने स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए वाशिंग पिट का निर्माण, प्लेटफार्म एक पर शेड का विस्तार और प्लेटफार्म संख्या दो तीन पर नए शेडों को लगाए जाने की मांग की है. 

उन्होंने महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए अलग से एक टिकट बुकिंग काउंटर खोले जाने, प्लेटफार्म संख्या 4-5 का बसवारिया साइड से विस्तार किये जाने और पश्चिम की ओर से प्लेटफार्म संख्या 1 से 5 तक फूट ओवर ब्रिज और प्लेटफॉर्मो पर तीन चार जगहों पर एलईडी टीवी, फूड प्लाजा और यात्री निवास की सुविधा को बढ़ाने की मांग की है.

सीतामढ़ी से आदित्यानंद आर्य की रिपोर्ट




Find Us on Facebook

Trending News