बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में मंडराने लगा बाढ़ का खतरा, अररिया में पुल ध्वस्त तो चंपराण में कटाव तेज

बिहार में मंडराने लगा बाढ़ का खतरा, अररिया में पुल ध्वस्त तो चंपराण में कटाव तेज

पटना- बिहार में मॉनसून के आते ही बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. कोसी और सीमांचल के साथ बिहार के कई हिस्सों बाढ़ मुश्किलें बढ़ाने लगा है. जानकारी के मुताबिक अररिया में हालात सबसे ज्यादा खराब है. सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, कटिहार और पूर्णिया में भी धीरे-धीरे बाढ़ का पानी आबादी वाले इलाकों में प्रवेश कर रहा है.

SITUATION-OF-FLOOD-IN-BIHAR1.jpg

अररिया में गुरुवार को सिकटी-पड़रिया प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से निर्मित 25 लाख रुपये का पुल ध्वस्त हो गया.जिसके बाद अररिया में एनएच पर आवागमन ठप होने की आशंका बढ़ गई है.  देश के बाकी हिस्सों को पूर्वोत्तर भारत से जोडऩे वाले एनएच 327 पर 3 महीने पहले 90 करोड़ की लागत से दो डायवर्सनों का निर्माण कराया गया था। इनमें से एक के फ्लैंक तक बाढ़ का पानी पहुंच गया है.सुपौल-सहरसा में कोसी के जलस्तर में लगातार इजाफा हो रहा है. जलस्तर में बढ़ोत्तरी से तटबंध और स्परों पर दबाव बढऩे लगा है.
SITUATION-OF-FLOOD-IN-BIHAR2.jpg

किशनगंज में महानंदा, कनकई, बूढ़ी कनकई, डोक, रेतुआ, चेंगा और कौल समेत सभी छोटी-बड़ी नदियों में उफान है. टेढ़ागाछ, दिघलबैंक, ठाकुरगंज व पोठिया प्रखंड बाढ़ की चपेट में हैं. कटिहार में गंगा और महानंदा दोनों उफान पर हैं,जबकि पूर्णिया के बायसी प्रखंड के आसजा, मवैया, बनगामा, ताराबाड़ी व पुरानागंज के निचले इलाकों में परमान और कनकई नदी का पानी भरने लगा है. मुजफ्फरपुर जिले के पांच प्रखंडों में बाढ़ का असर है. बताया जा रहा है कि अभी बारिश ठीक से हुई भी नहीं है तब ये हाल है. स्थानीय लोगों को यह डरा सता रहा है कि अभी तो पूरा मॉनसून बचा ही है.

Suggested News