बिहार की बल्ले-बल्ले, हुकुमदेव नारायण यादव समेत 6 नामचीन हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार

बिहार की बल्ले-बल्ले, हुकुमदेव नारायण यादव समेत 6 नामचीन हस्तियों को मिला पद्म पुरस्कार

PATNA : केंद्र सरकार ने बिहार की छह नामचीन हस्तियों को पद्म पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी सूची में मधुबनी के भाजपा सांसद हुकुमदेव नारायण यादव को पद्म भूषण पुरस्कार के लिए चयन किया गया है।  जबकि बिहार के  पांच अन्य को पद्मश्री से नवाजा जाएगा। इनमें मिथिला चित्रकारी के क्षेत्र में पिछले आठ दशक से कार्य करने वाली मधुबनी के निवासी गोदावरी दत्त, दलित बच्चों की शिक्षा दिलाने के क्षेत्र में कार्य करने वाले पूर्व आइपीएस अधिकारी ज्योति कुमार सिन्हा, पश्चिम चंपारण के मूल निवासी फिल्म अभिनेता मनोज वाजपेयी ,मुजफ्फरपुर की किसान चाची राजकुमारी देवी और पश्चिम चंपारण जिले के रामनगर की भाजपा विधायक भागीरथी देवी के नाम शामिल हैं।

हुकुमदेव ने बताया गांव के गरीबों का सम्मान

मधुबनी से बीजेपी सांसद हुकुमदेव नारायण यादव अपने बेबाक अंदाज के लिए जानें जाते हैं। हुकुमदेव नारायण यादव ने पद्म भूषण सम्मान मिलने पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि उनके चेहरे पर खुशी है लेकिन इससे ज्यादा खुशी गांव के गरीब, किसान और मजदूर के चेहरे पर होगी। मेरा सम्मान उनका सम्मान है. इसके लिए बीजेपी सांसद ने पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री का धन्यवाद भी किया। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इस बात से देश के पिछड़े वर्ग के लोग गर्व महसूस करेंगे।

पद्मश्री मिलने से बेहद खुश हैं भागीरथी देवी

भाजपा विधायक भागीरथी देवी को समाज सेवा के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जायेगा। पुरस्कार मिलने की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने खुशी जाहिर की।

मिथिला पेंटिंग एक साधना है : गोदावरी दत्ता

गोदावरी ने कहा कि लोगों को यह तमन्ना थी कि मुझे यह सम्मान मिले। आज लोगों की तमन्ना भी पूरी हो गयी। उन्होंने कहा कि मिथिला पेंटिंग महज एक पेंटिंग नहीं है। एक साधना करने के जैसा है। जो जितना डूबेगा, बेहतर करेगा। बता दें कि केन्द्र सरकार ने 112 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की। इसमें चार पद्म विभूषण, 14 पद्म भूषण, और 94 पद्मश्री पुरस्कार शामिल हैं।

इसके अलावा गणतंत्र दिवस के मौके पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, जनसंघ के नेता नाना जी देशमुख और प्रख्यामत गायक, संगीतकार और गीतकार भूपेन हजारिका को भारत रत्न सम्मान देने का एलान किया गया है। बता दें कि नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को ये सम्मान मरणोपरांत दिया जा रहा है।

Find Us on Facebook

Trending News