218 कछुओं के साथ छह तस्कर गिरफ्तार, मामले में बाल अपचारी भी निरुद्ध

218 कछुओं के साथ छह तस्कर गिरफ्तार, मामले में बाल अपचारी भी निरुद्ध

कुशीनगर. जिले में पुलिस ने 218 कछुओं के साथ 6 तस्कर को गिरफ्तार किया है. साथ ही एक बाल अपचारी को भी निरुद्ध किया है. वहीं आरोपी के कब्जे से 218 कछुआ जब्त किया गया है. बुधवार को पड़रौना कोतवाली की पुलिस टीम ने क्षेत्र के सिंहापट्टी गाँव से एक बाल अपचारी सहित सात संदिग्धों को हिरासत में लेकर छानबीन किया गया, तो इनके कब्जे से  67 अदद बड़े कछुए  व 151 अदद छोटे कछुए कुल 218 अदद कछुआ बरामद हुआ. तस्करी के लिए प्रयुक्त पिकअप वाहन भी पुलिस ने बरामद किया है.

 पूछताछ में तस्करों की पहचान रजनीश ग्राम पिपरदौरा थाना कोतवाली महाराजगंज जनपद महाराजगंज, राकेश ग्राम पकड़ी, विनोद ग्राम पकड़ी, राजू ग्राम पकड़ी, सुरेश ग्राम पकड़ी चारों  थाना हनुमानगंज कोतवाली देहात जनपद सुल्तानपुर ,बाबूलाल ग्राम सड़िया थाना को महराजगंज जनपद महाराजगंज और एक बाल अपचारी के रूप में हुई है. पुलिस ने धारा 9, 39, 48ए, 49बी, 51 वन्य जिव संरक्षण अधिनियम व धारा 2, 69, 41, 42, 52ए भारतीय वन अधि0 1927 के तहत मुकदमा दर्ज कर वैधानिक कार्रवाई शुरू कर दी है.

बताते चले की संरक्षित श्रेणी में शामिल कछुओं को तस्करी करके उंचे दामों पर बेचा जाता है. अंधविश्वास है कि कछुआ के सूप और मांस का सेवन करने से पौरूष बढ़ता है‌. नेपाल में तंत्र मंत्र के लिए भी इन बेजुबानों का इस्तेमाल किया जाता है. दोष सिद्ध होने पर सात वर्ष तक जेल हो सकती है.

Find Us on Facebook

Trending News