बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आसमान की ऊंचाई का कारोबार का होगा विस्तार, उड़ान के लिए तैयार है यह नई एयरलाइन कंपनी

आसमान की ऊंचाई का कारोबार का होगा विस्तार, उड़ान के लिए तैयार है यह नई एयरलाइन कंपनी

DESK : भारतीय एयरलाइंस कंपनियों पर आसमान पर कब्जा करने की जंग और बढ़ने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि जल्द ही एक नई एयरलाइंस कंपनी टेकऑफ करने जा रही है। बताया जा रहा है कि शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली अल्ट्रा लो कॉस्ट एयरलाइन अकासा जल्द ही अपनी सेवाएं शुरू कर सकती हैं। 

शेयर की हवाई जहाज की पहली तस्वीर

अकासा ने आज, यानी सोमवार को अपने पहले हवाई जहाज की फोटो शेयर की है। इस फोटो के कैप्शन में लिखा है, 'हमारी QP-पाई को हाय कहिए'। आपको बता दें कि झुनझुनवाला ने शुरुआत में एयरलाइन में 35 मिलियन डॉलर (करीब 262 करोड़ रुपए) का निवेश किया है।

बता दें कि अकासा का एयरलाइन कोड 'QP' है। दुनिया की हर एयरलाइन का एक डिजाइनर कोड होता है। उदाहरण के लिए, इंडिगो का कोड 6E, गो फर्स्ट का G8 और एयर इंडिया का AI है।

72 कम इंधन खपत वाले प्लेन का दिया था ऑर्डर

ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि अकासा एयर बोइंग 737 मैक्स एयरक्राफ्ट मिलने के साथ मई के आखिर में या जून की शुरुआत में उड़ान भर सकती है। कंपनी ने 72 बोइंग 737 मैक्स प्लेन के लिए ऑर्डर दिया है, जिनमें फ्यूल की खपत कम होती है। कंपनी मार्च 2023 के आखिर तक अपने बेड़े में 18 प्लेन को जोड़ने की तैयारी कर रही है।

कंपनी की तरफ से कहा गया है कि हम फ्लाइट्स शुरू करने और पूरी गर्मजोशी से लोगों की सेवा करने के लिए बेहद रोमांचित हैं। शुरुआती दौर में अकासा एयर की फ्लाइट्स मेट्रो महानगरों से टियर-2 और टियर-3 शहरों के लिए ही होंगी। इसके अलावा महानगरों के बीच भी फ्लाइट्स संचालित की जाएंगी। परिचालन शुरू होने के पहले 12 महीनों में उसकी योजना 18 विमानों का बेड़ा तैयार करने की है और उसके बाद हर साल एयरलाइन 12-14 विमान जुड़ते जाएंगे। 

एयरलाइंस कंपनियों के बीच बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा

अकासा एयरलाइन के शुरू होने के बाद भारत में विमान सेवा से जुड़ी कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा अधिक तेज होगी। फिलहाल, भारत में आधा दर्जन एयरलाइन कंपनियां अपनी सेवाएं दे रही हैं। जिनमें एयर इंडिया, गो एयर, इंडिगो, स्पाइस जेट, एयर विस्तारा जैसी कंपनियां शामिल हैं।

Suggested News