आज से छोटे फॉर्मेट का महाकुंभ का आगाज, लेकिन भारतीय दर्शकों को होगा इस खास दिन का इंतजार

आज से छोटे फॉर्मेट का महाकुंभ का आगाज, लेकिन भारतीय दर्शकों को होगा इस खास दिन का इंतजार

PATNA : क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का महाकुंभ यानी टी-20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। यह आठवां टी-20 वर्ल्ड कप है। 2007 से अब तक यह सिर्फ दूसरा मौका है जब लगातार दो साल में दो बार इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में ही UAE में सातवां वर्ल्ड कप खेला गया था। असल में पिछला टूर्नामेंट 2020 में ही होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे एक साल टालना पड़ा था। इससे पहले 2009 और 2010 में लगातार दो साल दो बार टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था। टीम इंडिया अपना पहला मैच दिवाली के एक दिन पहले 23 अक्टूबर को खेलने वाली है।

पहला मैच श्रीलंका और नामीबिया के बीच होना है. ऑस्ट्रेलियाई धरती पर होने जा रहे इस वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें भाग लेने जा रही हैं. इन 16 में से 8 टीमों ने सीधे ग्रुप-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई किया है, जबकि बाकी 4 टीमें क्वालिफिकेशन राउंड जीतकर अपनी जगह पक्की करेंगी. स्कवॉड की बात करें तो टूर्नामेंट के पहले दौर में प्रतिस्पर्धा करने वाली सभी टीमें ही 9 अक्टूबर के भीतर ही अपने स्क्वॉड में बदलाव कर सकती थी. वहीं सुपर-12 के लिए सीधे क्वालिफाई करने वाली टीमों को 15 अक्टूबर से पहले तक अपनी टीमों में बदलाव कर लिया है।

23 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान का मुकाबला

इस विश्व कप का सबसे बड़ा मुकाबला दीपावली से एक दिन पहले 23 अक्टूबर को खेला जाएगा। जब भारत और पाकिस्तान की टीम आमने सामने होंगी। भारत के सामने जहां पिछले टी-20 विश्व कप में 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार का बदला लेने का दबाव होगा, वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान यह दिखाने की कोशिश करेगी कि पिछली बार की मिली जीत कोई तुक्का नहीं था। सारी दुनिया में फैले दोनों टीमों के फैंस को इस मैच का बेसब्री से इंतजार है।

15 साल से इंतजार

2007 में पहले टी-20 विश्व कप में भारत चैंपियन बना था। एक नए कप्तान के साथ भारतीय टीम उस समय डार्क हार्स साबित हुई थी। उसके बाद से हर बार विश्व कप में भारतीय टीम चैंपियन बनने की दावेदार बनकर उतरी, लेकिन हर बार निराशा हाथ लगी। अब भारतीय दर्शकों को इस बात का इंतजार है कि 15 साल बाद इतिहास फिर से दोहराई जाएगी।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी.

टी20 वर्ल्डकप 2022 में भारत के मुकाबले (भारतीय समयानुसार):

23 अक्टूबर  बनाम पाकिस्तान,  दोपहर 1.30 बजे, मेलबर्न

27 अक्टूबर बनाम ग्रुप-ए रनरअप, दोपहर 12.30 बजे, सिडनी

30 अक्टूबर बनाम साउथ अफ्रीका, शाम 4.30 बजे, पर्थ

2 नवंबर बनाम बांग्लादेश, दोपहर 1.30 बजे, एडिलेड

6 नवंबर बनाम ग्रुप-बी विनर, दोपहर 1.30 बजे, मेलबर्न

Find Us on Facebook

Trending News