बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छोटी- छोटी गलतियाँ दूसरों के लिए जानलेवा, यातायात के नियम का पालन नहीं होना सभ्य समाज के लिए शर्मनाक है- डॉ.विकास

छोटी- छोटी गलतियाँ दूसरों के लिए जानलेवा, यातायात के नियम का पालन नहीं होना सभ्य समाज के लिए शर्मनाक है- डॉ.विकास

PATNA : कहा गया है कि सावधानी हटी दुर्घटना घटी. जी हां अगर आप यातायात नियमों का पालन करने में थोड़ा सा भी कोताही बरतते हैं  तो आपकी कीमती जान खतरे में पड़ सकती है. यातायात नियम यातायात व्यवस्था का आधार होता है. यह सिर्फ नियम भर नहीं होता बल्कि आंकड़े गवाह है कि जिसने भी नियमों के पालन में कोताही बरती उसकी पलक झपकते जान जा सकती है. बिहार में  प्रतिदिन सड़क दुर्घटना में मारे जाने वाले लोगों  के आंकड़े एकबारगी डरा जाते हैं. अतः जरूरी है कि हर व्यक्ति यातायात नियमों का पालन करें और दूसरों को भी जागरूक करें. आज पटना में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने, सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता अभियान लांच किया गया. यह काम पटना ट्रैफिक पुलिस, बिहार ट्रेड टावर और अन्य सामाजिक संस्था मिलकर करेगी. 

इस अभियान की शुरुआत करते हुए डिप्टी ट्रैफिक एसपी, पटना कुमार इन्द्रजीत प्रकाश ने कहा कि भारत में सड़क दुर्घटना में हर तीन मिनट में एक व्यक्ति की मौत हो जाती है. सड़क दुर्घटना के बाद पहला घंटा, गोल्डन पीरियड के रूप में जाना जाता है. अगर उस समय किसी घायल व्यक्ति को चिकित्सीय सहायता मिल जाए तो उसकी जान बच सकती है. प्रकाश ने कहा की यातायात को सुचारू करना सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है. 

इस मौके पर उपस्थित प्रसिद्ध पशु चिकित्सक डॉक्टर विकास ने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करना बहुत ही ग़ैर जिम्मेवाराना हरकत है. जरा सोचिए कि नियमों के उपेक्षा की वजह से जब किसी दुर्घटना में किसी के परिजनों की मृत्यु हो जाती है और उसी व्यक्ति से परिवार चल रहा होता है. तब उस परिवार का भविष्य क्या होता है. हमारी छोटी- छोटी गलतियाँ दूसरों के लिए जानलेवा साबित होती हैं. बेसिक यातायात के नियम हम सब नहीं फॉलो कर पा रहे हैं. तो यह एक पढ़े लिखे समाज के लिए यह अत्यंत शर्मनाक है.

इस अवसर पर एम के झा, डॉ अलोक कुमार, कुमार प्रिय रंजन, विक्रम घोष, शशि के साथ ही विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के लोग उपस्थित थे.

Suggested News