बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तो क्या इजरायल में बन गया कोरोना वैक्सीन, रक्षामंत्री कर रहे दावा

तो क्या इजरायल में बन गया कोरोना वैक्सीन, रक्षामंत्री कर रहे दावा

Desk: अपनी टेक्नोलॉजी के लिए प्रसिद्ध देश इजरायल ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है. यह दावा इजरायल के रक्षामंत्री नैफताली बेन्नेट ने किया है. उनका कहा है कि इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (IIBR) ने कोरोना वायरस की एंटीबॉडी विकसित करने में सफलता हासिल कर ली है.

इजरायल के रक्षामंत्री नैफताली बेन्नेट ने सोमवार को यह दावा किया है कि इजरायल के आईआईबीआर संस्थान ने कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर ली है. संस्थान ने एंटीबॉडी बना ली है. अब वैक्सीन के विकास का स्टेज पूरा हो चुका है. अब इसके पेटेंट और बड़े पैमाने पर उत्पादन की तैयारी शुरू हो चुकी है.

IIBR इजरायल का बेहद गुप्त संस्थान है. यहां पर होने वाले प्रयोगों के बारे में बाहरी दुनिया को ज्यादा जानकारियां नहीं मिलती. लेकिन नेस जियोना इलाके में स्थित इस प्रयोगशाला में दौरा करने के बाद नैफताली बेन्नेट ने वैक्सीन बनने की खुशखबरी दुनिया भर के लोगों को दीं. यह खबर टाइम्स ऑफ इजरायल की वेबसाइट समेत कई मीडिया संस्थानों ने की प्रकाशित की है.

नैफताली बेन्नेट ने बताया कि यह एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर हमला करती है. बीमार लोगों के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस को खत्म कर देती है. इसके बाद वायरस शरीर के अन्य हिस्सों या दूसरे शख्स में फैल नहीं पाता.

Suggested News