बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

किसके निर्देश पर बनाया गया था राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज में सेंटर, डीईओ ने कहा – हमसे नहीं पूछा गया

किसके निर्देश पर बनाया गया था राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज में सेंटर, डीईओ ने कहा – हमसे नहीं पूछा गया

GAYA : बिहार लोक सेवा आयोग  के पेपर लीक में मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के बाद अब जांच का रूख सरकारी व्यवस्था की तरफ घूम गया है कि आखिर कैसे एक ऐसे कॉलेज में सेंटर बनाया गया, जिसकी मान्यता चार साल पहले ही खत्म हो गई है। ऐसे में इस पूरे मामले की जांच के दौरान गया जिला प्रशासन मुसीबत में घिरता हुआ नजर आ रहा है। अब तक की जांच में यह बात सामने आई है कि गया जिला प्रशासन ने सेंटर बनाने के लिए खुद ही शिक्षण संस्थानों की लिस्ट तैयार कर बीपीएससी को भेज दी थी। यह बात खुद जिले के डीईओ ने ईओयू के सामने पूछताछ में कबूल किया है। 

हमलोगों से नहीं पूछा गया

डीईओ ने खुलासा किया है कि बीपीएससी की पीटी का सेंटर किन शिक्षण संस्थानों में बनाया जाएगा इसकी जानकारी गया जिला प्रशासन ने उनसे ली ही नहीं। जिला प्रशासन ने खुद तय कर लिया कि सेंटर कहां होगा। अब बताया जा रहा है कि इस खुलासे के बाद ईओयू अब गया जिला प्रशासन के संबंधित अफसरों से भी पूछताछ करेगी।

पिछली परीक्षाओं में भी दिया गया था सेंटर

बीपीएससी प्रश्न पत्र को लीक करने वाले प्रिंसिपल शक्ति कुमार के राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज में बीपीएसी का यह पहला सेन्टर नहीं था। जांच में यह बात सामने आई है कि 65 वीं और 66वीं बीपीएसी परीक्षा का सेन्टर भी इस कॉलेज में दिया गया था। संभावना जताई जा रही है कि शक्ति कुमार पहले भी ऐसी गड़बड़ी करता रहा हो। ईओयू ने एक राजस्व पदाधिकारी को गिरफ्तार किया है जो पिछले ही वर्ष बीपीएससी पास कर अफसर बना था।

प्रश्न पत्र पहुंचानेवाले अधिकारियों से हुई पूछताछ

इससे पहले बीते रविवार को इस मामले में इओयू ने परीक्षा के दिन राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज में तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट और कॉलेज में प्रश्न पत्र पहुंचाने वाले पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट को पटना बुलाकर घंटों पूछताछ की है। पूछताछ में पता चला है कि पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट ने 8 मई को परीक्षा के दिन सुबह 9.40 बजे प्रश्न पत्र प्राप्त किया था और पहले लालू मंडल कॉलेज में प्रश्न पत्र पहुंचाया।

गौरतलब है कि 67वीं बीपीएससी की पीटी का प्रश्न पत्र गया के डेल्हा स्थित राम शरण सिंह इवनिंग कॉलेज के प्रिंसिपल शक्ति कुमार ने लीक किया था। इस कॉलेज में भी जिला प्रशासन ने सेंटर बनाया था। ईओयू ने प्रश्न पत्र लीक करने के आरोप में शक्ति कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। 


Suggested News