बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब मशीन करायेगी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, एक-दूसरे से दूरी कम होते ही बजने लगेगा अलार्म

अब मशीन करायेगी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, एक-दूसरे से दूरी कम होते ही बजने लगेगा अलार्म

Desk:-कोरोना महामारी का कहर जारी है. इस पर काबू पाने को लेकर वैज्ञानिक अपने-अपने स्तर से वैक्सीन बनाने में लगे हैं. हालांकि अबतक पूर्ण सफलता नहीं मिल पाई है. ऐसे में इस वायरस से बचाव का सोशल डिस्टेंसिग, मास्क और साफ-सफाई है. सरकार द्वारा लगातार लोगों को इन नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है.  

सरकार ने कोरोना को लेकर एडवाइजरी भी जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि कोरोना से बचने के लिए एक-दूसरे से कम से कम 2 गज की दूरी बनाए रखे. घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग करे, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे. लेकिन इस वायरस का अबतक कोई सटीक इलाज नहीं मिल पाने के बावजदू लोग इन बातों का पूरी तरह से पालन नहीं कर रहे है. खासकर सार्वजनिक स्थलों पर लोग सोशल डिस्टेन्सिंग को पूरी तरह से नजरअंदाज़ करते देखे जा रहे हैं. 

लोगों की इस अनदेखी के बाद अब इंदौर एअरपोर्ट ने इसका हल निकाल लिया है. अब जो लोग इंदौर एअरपोर्ट पर सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन नहीं करेंगे, उन्हें मशीन इसका पालन करवाएगी. अगर कोई व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग की एक निश्चित दूरी का पालन नहीं करेगा तो अलार्म बज़ उठेगा. इंदौर एयरपोर्ट पर इस मशीन का शुभारंभ बीजेपी सांसद शंकर लालवानी ने किया. उन्होंने कहा कि जो लोग जल्दी में रहते हैं और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन नहीं कर पाते. ऐसे में उनके लिए ये मशीन बहुत जरुरी है. ऐसी मशीन लोगों के सुरक्षा के लिए लगाये गए हैं.

गौरतलब है की मध्य प्रदेश में कोविड 19 के करीब 14 हजार केसेज हैं. लगभग 2 हजार एक्टिव केसेज है. वहीँ  इंदौर में कोरोना का मामला 4 हजार के पार पहुंच चुका है और एक हजार के करीब एक्टिव केसेस भी मौजूद हैं.

आपको बता दें देश में अब तक कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 4 लाख के पार पहुंच चुकी है. जिनमें 15 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है.  अबतक करीब 2 लाख लोग रिकवर कर चुके हैं.  वहीं अबतक करीब 2 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं. 


Suggested News