बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीएड नामांकन में हुई गड़बड़ी को लेकर कुछ कॉलेजों पर गिर सकती है गाज, रिपोर्ट तलब

बीएड नामांकन में हुई गड़बड़ी को लेकर कुछ कॉलेजों पर गिर सकती है गाज,  रिपोर्ट तलब

PATNA  : बिहार के कई बीएड कॉलेजों के लिए बुरी खबर है। बीएड नामांकन में गड़बड़ी को लेकर इन कॉलेजों पर गाज गिर सकती है। राजभवन ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से इस मामले की फाइनल रिपोर्ट मांगी है। इसके लिए 15 जनवरी तक का समय दिया गया है। 

दरअसल पिछले साल बीएड नामांकन ने हुई गड़बड़ी को लेकर गुरुवार को राजभवन में बैठक हुई। बैठक में राज्यपाल फागू चौहान ने इस मामले को लेकर चिंता व्यक्त करत हुए सभी विश्वविद्यालयों से दो टूक कहा है कि इस मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। 

उन्होंने कहा है कि विश्वविद्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थानों की प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी एवं विधि सम्मत होनी चाहिए। इसमें किसी तरह का कोई समझौता नहीं किया जायेगा।   

वहीं  बैठक में शैक्षणिक सत्र लेट होने की बात की गई। बताया गया कि  भागलपुर विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, जयप्रकाश विश्वविद्यालय और बीएन मंडल विश्वविद्यालय में परीक्षा सत्र अब भी लेट हैं।  बैठक में विषयवार विद्यार्थियों की संख्या मांगने के बजाय संबद्ध कॉलेजों से एडमिशन की कुल संख्या मांगे जाने से कुछ तकनीकी पेचीदगी पर चर्चा की गयी।  

वहीं उन्होंने शैक्षणिक सत्र लेट होने पर भी चिंता व्यक्त की। इस संबंध में भी राजभवन ने संबंधित कुलपतियों से जानकारी ली. परीक्षा एवं शैक्षणिक सत्र लेट होने पर भी राज्यपाल ने गहरी चिंता व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि इनको 20 जून तक नियमित कर दिया जाये। 

बता दें पिछले साल  बीएड के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा पास किये बिना सैकड़ों विद्यार्थियों ने कॉलेजों की मिलीभगत से विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश पा लिया था। उस समय बीएड प्रवेश परीक्षा नालंदा ओपन विश्वविद्यालय ने करायी थी।  जांच में करीब एक हजार बीएड विद्यार्थियों पर नियम विरुद्ध एडमिशन लेने का मामला सामने आया था। 

Suggested News