पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सदानंद सिंह के बेटे ने किया कमाल, हिमालय की 20 हजार 830 फीट ऊंची माउंट कांग यात्से-2 चोटी पर लहराया तिरंगा

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सदानंद सिंह के बेटे ने किया कमाल, हिमालय की 20 हजार 830 फीट ऊंची माउंट कांग यात्से-2 चोटी पर लहराया तिरंगा

PATNA : बिहार के लाल शुभानंद मुकेश ने कमाल किया है। मुकेश ने हिमालय श्रृखंला की लगभग 20 हजार 830 फीट उंची माउंट कांग यात्से-2 चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर तिरंगा फहराया है। बता दें शुभानंद मुकेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व बिहार विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष सदानंद सिंह के एकलौते पुत्र है। 

मुकेश पहले ऐसे नेता पुत्र है जिन्होंने ऐसा र पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया है। यह बिहार के लिए गौरव की बात है। 

शुभानंद टाटा स्टील के पर्यावरण विभाग में डीजीएम के पद पर कार्यरत है। उन्होंने बताय कि वे देश की प्रख्यात पर्वतारोही बछेन्द्री पाल से मुलाकात कर चुके है। उनसे मुलाकात के बाद उनके अंदर पर्वतारोहण करने की जिज्ञासा उत्तपन्न हुई थी। इसके बाद उन्होंने 2002 में पहली बार पहले ही प्रयास में 40 किमी की यात्रा कर 13 हजार 700 फीट उंची दरबा टॉप पर पहुंचने में सफलता हासिल की थी। 

उन्होंने बताया कि 20 हजार 830 फीट उंची माउंट कांग यात्से-2 चोटी पर चढ़ाई लद्दाख क्षेत्र के मरखा घाटी से होते हुए पूरी की। बर्फ से ढकी पहाड़ की इस उंचाई पर पहुंचने में उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। मुकेश ने बताया कि चढ़ाई के दौरान देखने में मंजिल काफी करीब नजर आता है, लेकिन वास्तव में वह काफी दूर होता है। 

शुभानंद की इस कामयाबी पर उनके पिता सदानंद सिंह भी काफी खुश है। उन्होंने बेटे की इस कामयाबी के लिए उसे शुभकामना दी है। 

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News