बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सोनपुर मेले का आज से होगा आगाज, डिप्टी सीएम सुशील मोदी आज करेंगे उद्घाटन

सोनपुर मेले का आज से होगा आगाज, डिप्टी सीएम सुशील मोदी आज करेंगे उद्घाटन

CHAPRA : एशिया प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले की तैयारी पूरी हो गई है। आज डिप्टी सीएम सुशील मोदी इस मेले का उद्घाटन करेंगे। 

सारण के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर इस वर्ष सरकारी स्तर पर 10 नवंबर से 12 दिसंबर तक चलने वाले सुरक्षा के प्रति जिला प्रशासन पूरी तरह सजग है। मेले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 

मेले में विधि ब्यवस्था कायम रखने के लिए 20 अस्थायी थाने बनाये गए हैं। इनमें थानेदारों की प्रतिनियुक्ति भी कर दी गई है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए मजिस्ट्रैट के नेतृत्व में पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारियों और जवानों, बीएमपी की महिला कांस्टेबल के अलावा दंगा निरोधक दस्ता,आंसू गैस, श्वान दस्ता, बम निरोधक दस्ता और घोड़ सवार दस्ते की तैनाती की गई है। 

मेले के परंपरागत व ग्रामीण स्वरूप को बरकरार रखते हुए इसे आधुनिक व आकर्षक लुक प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास किए गए हैं। इसे पर्यटन और दुनिया के मानचित्र पर लाने के लिए प्रेस व वेबसाइट के साथ- साथ अन्य प्रचार माध्यमों से भी मेले का प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। मेले में आने वाले देशी- विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए इस वर्ष भी कई महत्वपूर्ण इवेंट कराए जाएंगे।

उनके ठहरने के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस भव्य व आकर्षक स्विस कॉटेज का निर्माण कराया गया है। 

जिला सूचना विज्ञान केन्द्र के सहयोग से सोनपुर मेला 2019 नामक वेबसाइट व मोबाइल एप का निर्माण कराया गया है। थिएटरों में किसी भी कीमत पर अश्लीलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जल, जीवन और हरियाली पर फोकस रहेगा। 

उन्होंने कहा कि साफ- सफाई पर प्रशासन की विशेष नजर रहेगी। हरिहरनाथ मंदिर के समीप रामायण मंचन और गंगा आरती का भी आयोजन किया जायेगा।

वहीं मिली जानकारी के अनुसार सोनपुर मेले का उद्घाटन डिप्टी सीएम सुशील मोदी करेंगे।

Suggested News