बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस तारीख से शुरू होगा सोनपुर का विश्व प्रसिद्ध हरिहर मेला, तैयारी शुरू, डिप्टी सीएम करेंगे उद्घाटन

इस तारीख से शुरू होगा सोनपुर का विश्व प्रसिद्ध हरिहर मेला, तैयारी शुरू, डिप्टी सीएम करेंगे उद्घाटन

CHHAPRA : सारण जिले के सोनपुर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लगनेवाले एशिया के सबसे बड़े हरिहर मेले की तैयारी शुरू हो गई है। इस साल यह मेला 32 दिनों तक चलेगा। जिसका शुभारंभ 25 नवंबर से होगा और यह 26 दिसंबर तक चलेगा। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव मेले का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान बिहार के कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार राय भी मौजूद होंगे

अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी 

बता दें कि यह मेला पर्यटन विभाग व सारण जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। ऐसे में इस मेले के शांतिपूर्ण संचालन के लिए डीएम अमन समीर ने गठित दर्जन भर कोषांगों के पदाधिकारियों के साथ बीते दिनों एक बैठक की थी। इस बैठक में उन्होंने सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों को ससमय कार्यों के निष्पादन का निर्देश देते हुए उनके कार्यों एवं दायित्वों की जानकारी दी।

साफ-सफाई से लेकर बिजली व्यवस्था की दी गई जिम्मेदारी

सोनपुर मेला के दौरान सफाई एवं पेयजल आपूर्ति के प्रभारी पदाधिकारी के रूप में जिला भूअर्जन पदाधिकारी सोनपुर डीसीएलआर को जिम्मेवारी दी गयी है। मेले में सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए मेला क्षेत्र को दो जोन तथा सब जोन में बांटते हुए तैयारी देने का निर्देश दिया है। स्नान घाट निर्माण, घाट सुरक्षा के प्रभारी पदाधिकारी के रूप में डीआरडीए निदेशक, सोनपुर एसडीओ, आपदा विभाग के पदाधिकारी, भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता को नामित किया गया है। मेला के दौरान गंडक नदी के सभी घाटों एवं पहलेजा घाट में स्नान घाट निर्माण एवं सुरक्षा हेतु बैरिकेटिंग का काम जिला प्रशासन द्वारा कराया जाना है। इस दौरान बैरिकेटिंग के लिए चिह्नित क्षेत्रों की सतत निगरानी की जायेगी।

अस्थायी विद्युत कोषांग को मेले में अस्थायी विद्युतीकरण, मेला क्षेत्र में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, सरकारी प्रदर्शनी एवं स्टॉल के नकास क्षेत्र में लगाये जाने के लिए पर्यटन विभाग के इवेंट मैनेजर से समन्वय स्थापित कर संबंधित विभागों एवं संस्थाओं को प्रदर्शनी लगाने हेतु आवश्यक निर्णय लिया गया।


Suggested News