दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज़ हाशिम अमला ने लिया सन्यास

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज़ हाशिम अमला ने लिया सन्यास

जैसा कि आप जानते हैं कि विश्वकप के बाद से ही काफ़ी सारे नामी खिलाड़ी अपने सन्यास की घोषणा कर चुके हैं। ऐसे में इस सिलसिले को बरकरार रखते हुए दक्षिण अफ़्रीका के स्टार बल्लेबाज़ हाशिम अमला ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से सन्यास की घोषणा कर दी है। 

 

अपने सोशल मीडिया हैंडल पर सन्यास की घोषणा करते हुए उन्होंने लिखा, “सबसे पहले मैं भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहूँगा कि उन्होंने मुझे यह जिन्दगी दी, जिसमें मुझे इतना सम्मान मिला। मैं अपने सन्यास से खुद भावुक हूँ। क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है, मैने क्रिकेट के ज़रिए ही ढेर सारे दोस्त बनाए जिनके बीच में रहकर मैने भाईचारे की भावना का अनुभव किया।”

 

36 वर्षीय अमला ने अपने 15 साल के क्रिकेट करियर में 339 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 18,672 रन बनाए हैं।इसके साथ ही उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 55 सेंचुरी भी जड़ी हैं। अमला ने वनडे फ़ॉर्मेट के 181 मैचों में 178 पारियाँ खेली हैं जिसमें उन्होंने 8113 रन बनाए हैं। टेस्ट फ़ॉर्मेट की बात करें तो उन्होंने 124 मैचों में 215 पारियाँ खेली हैं, जिसमें 9282 रन बनाए हैं। इसके अलावा टी20 फ़ार्मेट के 44 मैचों में 44 पारियाँ खेलते हुए 1277 रन बनाए हैं।


इतना ही नहीं हाशिम अमला ने अतंरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 2000, 3000, 5000 और 7000 रन पूरे करने का विश्वरिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखा है। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच इसी साल श्रीलंका के विरूद्ध खेला था। उनके सन्यास की खबर से दक्षिण अफ़्रीका की टीम को अगले साल होने वाले टी20 विश्वकप से पहले ही झटका मिल गया है, क्योंकि ऐसा सुनने में आ रहा था कि टी20 विश्वकप में हाशिम अमला ही साउथ अफ्रीका की टीम का नेतृत्व कर सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News