एंटी फ्लड स्लुइस गेट के निर्माण में देरी पर बिहार विधानसभा के अध्यक्ष ने अधिकारियों को लगायी फटकार, जल्द निर्माण के दिये निर्देश

एंटी फ्लड स्लुइस गेट के निर्माण में देरी पर बिहार विधानसभा के अध्यक्ष ने अधिकारियों को लगायी फटकार, जल्द निर्माण के दिये निर्देश

लखीसराय. बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि लखीसराय-बड़हिया का टाल क्षेत्र अत्यंत उपजाऊ और दाल का कटोरा है। इस क्षेत्र का विकास और यहाँ के किसानों की प्रगति मेरी प्रथम प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अतिरिक्त डोजर लगा कर 10 दिनों के अंदर जल निकासी सुनिश्चित की जाय, ताकि किसान इसका सदुपयोग कर सकें। इसके सिल्ट और छिलका को हटाने के लिए बिहार सरकार के जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा से बात की है, उन्होंने भी इस पर अपनी सहमति जताते हुए इस कार्य को प्राथमिकता में करने की बात कही है।  उन्होंने बालगुदर में 112 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन एंटी फ्लड स्लुइस गेट के निर्माण में काफी विलंब होने पर गहरी नाराजगी जताई और इसके लिए अधिकारियों को फटकार लगायी एवं कहा कि इसके निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए 9 करोड़ रुपये की स्वीकृति अलग से दी गयी थी। इसके निर्माण में विलंब के लिए संवेदक पर नियमानुसार कार्रवाई कर इसे शीघ्रतापूर्वक पूरा किये जाने का भी निर्देश भी उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को दिया।

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष सह लखीसराय के स्थानीय विधायक विजय कुमार सिन्हा यह निर्देश आज परिसदन में लखीसराय के जिलाधिकारी, उपविकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, पथ निर्माण विभाग और  सिंचाई विभाग  के अभियंताओं , लखीसराय और बड़हिया के नगर प्रशासकों के साथ टाल क्षेत्र के विकास तथा छठ की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह तथा सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया। जरूरत पड़ने पर समीक्षा कर जल निकासी के लिए 10 दिनों के अंदर कल्वर्ट बनाने का निदेश भी उन्होंने पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया।

लखीसराय-बड़हिया  क्षेत्र दलहन उत्पादन के लिए मशहूर है, जबकि इसे तिलहन क्षेत्र घोषित किया गया। इसे देखते हुए विजय सिन्हा ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वह इसकी समीक्षा कर शीघ्र एक रिपोर्ट दें ताकि लखीसराय-बड़हिया टाल क्षेत्र को दलहन क्षेत्र घोषित किया जा सके। उन्होंने बालगुदर में 112 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन एंटी फ्लड स्लुइस गेट के निर्माण में काफी विलंब होने पर गहरी नाराजगी जताई और इसके लिए अधिकारियों को फटकार लगायी एवं कहा कि इसके निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए 9 करोड़ रुपये की स्वीकृति अलग से दी गयी थी। इसके निर्माण में विलंब के लिए संवेदक पर नियमानुसार कार्रवाई कर इसे शीघ्रतापूर्वक पूरा किये जाने का भी निर्देश भी उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को दिया।

वहीं लोक आस्था के महापर्व छठ को देखते हुए उन्होंने लखीसराय नगर परिषद, बड़हिया नगर पंचायत,  लखीसराय और बड़हिया प्रखंड, रामगढ़, हलसी तथा शहर के सभी छठ घाटों पर समुचित साफ-सफाई करने, सुरक्षा के लिए वॉच टावर तैयार करने, प्रकाश की व्यवस्था करने, पानी में बैरिकेडिंग करने, गोताखोर की तैनाती करने तथा एनडीआरएफ की टीमों की तैनाती करने का निर्देश भी जिलाधिकारी को दिया। विधानसभा के माननीय अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने लखीसराय जिला के निवासियों सहित प्रदेशवासियों को लोक आस्था के महापर्व छठ की बधाई और शुभकामनाएँ दीं और कहा कि स्वच्छता और पवित्रता का यह पावन पर्व सबके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाये, यही कामना है।

Find Us on Facebook

Trending News