रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग होगा संसद भवन, PM मोदी कल करेंगे उद्घाटन

रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग होगा संसद भवन, PM मोदी कल करेंगे उद्घाटन

NEW DELHI : संसद भवन की भव्यता को बढ़ाने के लिए 800 से अधिक एलईडी लाइटों की रंग बदलने वाली एक विशेष प्रणाली इसके चारों तरफ लगाया गया है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को करेंगे।

 लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों ने कहा कि 875 एलईडी लाइटें संसद भवन के चारों तरफ लगायी गयी हैं । उन्होंने कहा कि ये लाइटें कम ऊर्जा की खपत करने वाली हैं और दूसरे अन्य प्रकार के बल्बों की तुलना में पांचवां हिस्सा बिजली की खपत करती हैं।

 मंगलवार को होने वाले इस आयोजन के लिए सांसदों को भी आमंत्रित किया गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन के चारों तरफ लगे इस विशेष प्रकाश व्यवस्था का उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि कि इससे संसद भवन की सुंदरता और दृश्यता बढ़ेगी।

 लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा था कि नए संसद भवन के निर्माण पर विभिन्न विकल्पों के साथ विचार किया जा रहा है लेकिन अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि ऐसा समझा जा रहा है कि नए संसद भवन की जरूरत है और इस मुद्दे पर सांसदों सहित विभिन्न लोगों से सुझाव लेने के लिए कई समूहों का गठन किया गया है। बिरला ने कहा कि वर्तमान संसद भवन का आधुनिकीकरण भी किया जा सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News