बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्पाइसजेट की फिर से आपात लैंडिंग, 18 दिनों में 8वीं घटना के बाद DGCA ने कहा- सुरक्षित और विश्वसनीय हवाई सेवा देने में spicejet फेल

स्पाइसजेट की फिर से आपात लैंडिंग,  18 दिनों में 8वीं घटना के बाद DGCA ने कहा- सुरक्षित और विश्वसनीय हवाई सेवा देने में spicejet फेल

DESK. स्पाइसजेट के साथ हादसों के टलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। एक बार फिर से कोलकाता में स्पाइसजेट के विमान की आपात लैंडिंग हुई। स्पाइसजेट की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि उसका मालवाहक विमान चीन के चोंगकिंग जा रहा था जिसे मंगलवार को कोलकाता वापस उतारा गया है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि उड़ान भरने के बाद पायलटों को पता चला कि उसका मौसम रडार काम नहीं कर रहा है।

पिछले 18 दिनों में स्पाइसजेट के विमान में तकनीकी खराबी की यह कम से कम आठवीं घटना है। इस बीच, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने स्पाइसजेट एयरलाइंस को लेकर बड़ा बयान दिया है। डीजीसीए का कहना है कि स्पाइसजेट विश्वसनीय हवाई सेवाएं देने में फेल रहा है। डीजीसीए ने एयरलाइंस से तीन सप्ताह में जवाब देने के लिए कहा है।

विमानन नियामक डीजीसीए ने पिछले 18 दिनों में आठ तकनीकी खराबी की घटनाओं के बाद बुधवार को स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया। नोटिस में कहा गया है कि समीक्षा (घटनाओं) से पता चलता है कि खराब आंतरिक सुरक्षा निरीक्षण और अपर्याप्त रखरखाव क्रियाएं (क्योंकि अधिकांश घटनाएं या तो घटक विफलता या सिस्टम से संबंधित विफलता से संबंधित हैं) के परिणामस्वरूप सुरक्षा मार्जिन में गिरावट आई है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने स्पाइसजेट को नोटिस का जवाब देने के लिए तीन सप्ताह का समय दिया है।

2 जुलाई को जबलपुर जाने वाली स्पाइसजेट की एक फ्लाइट क्रू मेंबर्स के केबिन में लगभग 5,000 फीट की ऊंचाई पर धुआं दिखने के बाद विमान को दिल्ली वापस उतारा गया। 24 जून और 25 जून को उड़ान भरते समय दो अलग-अलग स्पाइसजेट विमानों के दरवाजों को लेकर चेतावनी दी गई, जिसके उन्हें अपनी यात्रा छोड़कर वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। 19 जून को पटना हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद 185 यात्रियों को लेकर वाहक के दिल्ली जाने वाले विमान के एक इंजन में आग लग गई और विमान ने कुछ मिनट बाद आपातकालीन लैंडिंग की गई। 19 जून को एक अन्य घटना में जबलपुर के लिए एक स्पाइसजेट की उड़ान को केबिन दबाव के कारण दिल्ली लौटना पड़ा। एयरलाइन पिछले तीन साल से घाटे में चल रही है। वाहक को 2018-19, 2019-20 और 2020-21 में क्रमशः 316 करोड़ रुपये, 934 करोड़ रुपये और 998 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ।


Suggested News