बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मो.शामी के पंजे से श्रीलंका के शेर ढेर, मिली विश्व कप की सबसे शर्मनाक हार, सात जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

मो.शामी के पंजे से श्रीलंका के शेर ढेर, मिली विश्व कप की सबसे शर्मनाक हार, सात जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया

DESK : वनडे वर्ल्ड कप 2023 में गुरुवार (2 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला गया. यह मैच भारतीय टीम ने 302 रनों से जीतकर इतिहास रच दिया। यहां रोहित की पलटन ने एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 302 रन करारी शिकस्त देते हुए  आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर लिया है। साथ ही सेमीफाइनल में एंट्री करने वाली पहली टीम भी बन गई है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने प्वाइंट्स टेबल में नंबर एक की कुर्सी को फिर से हासिल कर लिया है। इस जीत के हीरो तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी रहे, जिन्होंने 5 ओवर में 18 रन देकर 5 विकेट झटके।

मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही। जब पहले ओवर में दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा चार रन बनाकर आउट हो गए। जिसके बाद उतरे विराट कोहली ने शुभमन गिल ने श्रीलंका के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ानी शुरू कर दी। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी निभाई। हालांकि दोनों अपने शतक बनाने से चूक गए। जहां गिल 92 रन बनाकर आउट हो गए, वहीं कोहली भी 49वें शतक से 12 रन पीछे रह गए। वह 88 रन बनाकर वापस लौटे। इसके बाद खराब फॉर्म में चल रहे श्रेयस अय्यर ने टीम को संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 6 छक्कों की मदद से 82 रन बना दिया। अय्यर की शानदार बल्लेबाजी से भारत ने विश्व कप में पहली बार 300 का आंकड़ा पार किया और श्रीलंका के सामने 358 रन बनाने का विशाल लक्ष्य दिया।

श्रीलंका बल्लेबाजी हुई देर

एशिया कप के फाइनल में मिली शर्मनाक हार के बाद उम्मीद थी कि विश्व कप में श्रीलंका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी का बेहतर मुकाबला करेंगे। लेकिन यहां भी श्रीलंका टीम पूरी तरह ढेर हो गई। पूरी श्रीलंका टीम सिर्फ 55 रन बनाकर आउट हो गई। इस दौरान सिर्फ एक बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा पार कर सका। मैच के दौरान सिर्फ 29 रन पर श्रीलंका के आठ खिलाड़ी आउट हो चुके थे और यह उम्मीद लगने लगी थी कि वनडे के सबसे छोटे स्कोर का विश्व रिकॉर्ड बन जाएगा।

भारतीय पेस बैटरी छाई रही

मैच में भारतीय तेज गेंदबाजी हावी रही। जहां जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया। वहीं मो. सिराज ने तीन विकेट लिए। मैच के हीरो रहे मो. शामी ने पांच विकेट लेकर एक साथ कई रिकॉर्ड बना दिए। वह विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेनेवाले गेंदबाज बन गए हैं। इसके साथ ही विश्व कप में चार बार पांच विकेट लेकर नया भारतीय रिकार्ड बना दिया। 


Suggested News