बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लॉक डाउन की अवधि में आमलोगों की हरसंभव मदद कर रही है राज्य सरकार – रंजीत झा

लॉक डाउन की अवधि में आमलोगों की हरसंभव मदद कर रही है राज्य सरकार – रंजीत झा

PATNA : युवा जनता दल के राष्ट्रीय सचिव सह राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रंजीत कुमार झा ने कहा कि लॉक डाउन की अवधि में राज्य सरकार आमलोगों की हरसंभव मदद कर रही है. उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण को देखते हुए अन्य राज्य से लौटे लोगों के लिए सरकार द्वारा विद्यालय में आवास एवं भोजन की व्यवस्था की गई. इसके बाद लोगों को मुफ्त में राशन की व्यवस्था की गई. मुख्यमंत्री वृध्दजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, वृध्दावस्था पेंशन सहित सभी पेंशन तीन माह का एक साथ दिया गया. राशन कार्डधारियों को डीबीटी के माध्यम से 1000 रुपया दिया गया. अस्वीकृत राशन कार्ड को अभिलम्ब समीक्षा कर 9 दिनों के अंदर बनाने का निर्देश दिया गया. अन्य राज्यों में रह रहे प्रवासी बिहारियों के मदद के लिए 1000 करोड एवं 50 करोड की व्यवस्था की गई. 

रंजीत झा ने कहा कि खाद्य सामानों की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए है. बाहर फँसे हुए लोगों की सहायता के लिए मोबाईल लिंक जारी किया है. जिससे उनको किसी भी तरह की कोई परेशानियों का सामना ना करना पड़े. बिहार से बाहर फँसे लोगों को 1000 रुपए की सहयोग राशि उपलब्ध करवाई गई.  23अप्रैल तक बिहार से बाहर फँसे 12.78 लाख लोगों के खाते में 1-1 हजार रुपए ट्रांसफर किए गये. बाहर से आए तकरीबन दो लाख लोगों के लिए स्क्रीनिंग, भोजन एवं चिकित्सीय व्यवस्था करवाई गई. 

उन्होंने कहा कि किसानों की सहूलियत के लिए गेहूं की खरीद को 30 अप्रैल तक पूरा करने को कहा गया है.  कृषि क्षति के लिए सरकार ने 518 करोड़ की राशि आवंटित की. उन्होंने कहा कि पुणे, दिल्ली, मुंबई सहित कई शहरों में कम्युनिटी कीचन की व्यवस्था करवाई गई. ताकि वहाँ रह रहे प्रवासी बिहारी मजदूर को खाने-पीने की असुविधा ना हो. 

रंजीत झा ने कहा कि लॉक डाउन में कोरोना वायरस से संबन्धित चिकित्सीय परामर्श हेतु नंबर हेल्पलाइन नंबर 8010111213 जारी किया गया. अब पूरे बिहार में पल्स-पोलियो की तर्ज पर घर-घर स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई. उन्होंने कहा कि लॉक डाउन की अवधि में आम लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है. वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर सरकार हर परिस्थिति पर नजर बनाए हुए है. किसी भी परिस्थिति में आमलोगों को तकलीफों का सामना ना करना पड़े. इसको सुनिश्चित करने के लिए सरकार कृत्संकल्पित है. 

Suggested News